पन्ना

पन्ना में बाघ का शिकार: टाइगर का फंदे में झूलता शव मिला, सीएम शिवराज ने आपात बैठक बुलाई

टाइगर का फंदे में झूलता शव मिला
x

टाइगर का फंदे में झूलता शव मिला

पन्ना में बाघ का शिकार: मध्यप्रदेश के पन्ना रेंज के लक्ष्मीपुर से विक्रमपुर के जंगल में एक बाघ का शव बरामद हुआ है. बाघ का शव फंदे में झूलता पाया गया है.

पन्ना में बाघ का शिकार: देश के टाइगर स्टेट में टाइगर असुरक्षित है. मध्यप्रदेश के पन्ना के जंगल में एक बाघ का शव बरामद हुआ है. बाघ का शव जिस हालत में मिला है यह काफी चौकाने वाला है. शव फंदे में झूलता हुआ पाया गया है. घटना के संज्ञान में आने के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई है. आशंका है कि शिकारियों ने बाघ का शिकार किया है.

बुधवार को पन्ना रेंज के लक्ष्मीपुर से विक्रमपुर के एक बाघ का शव फंदे में झूलते हुए मिला है. आशंका जताई जा रही है कि शिकारियों ने इस युवा बाघ को पेड़ पर फांसी के फंदे में लटका दिया. घटना के बाद से वन अमले में हड़कंप मच गया है. साथ ही जब इस घटना की जानकारी सीएम शिवराज सिंह चौहान को हुई, उन्होंने इस पर नाराजगी जाहिर की और बाघ के लिए दुःख व्यक्त किया. साथ ही अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है.

डॉग स्क्वाड बुलाया गया

युवा बाघ की ऐसी मौत के बाद वन अमले में हड़कंप मच गया है. अफसरों ने बताया कि शायद यह पहला मौका है जब इस तरह बाघ की हत्या की गई है. फिलहाल पोस्टमार्टम के बाद बाघ के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया. छतरपुर CCF संजीव झा ने बताया कि मामले की जांच बारीकी से करवाई जा रही है. सतना और पन्ना की डॉग स्क्वाड को भी मौके पर बुलाया गया. हम शिकारियों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं.

पहली बार फांसी के फंदे में लटका मिला बाघ

बुधवार सुबह बाघ का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला. पन्ना टाइगर रिजर्व एवं पन्ना के जंगलों में इस प्रकार की घटना पहली बार हुई है, जब बाघ का शव फांसी के फंदे से लटकता मिला. इस प्रकार के मामले बहुत कम देखने के लिए मिलते हैं.

CM शिवराज सिंह ने बुलाई आपात बैठक

बाघ की मौत को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाई है. बैठक में सीएस, डीजीपी, एसीएस फॉरेस्ट, हेड ऑफ फॉरेस्ट, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ समेत सागर कमिश्नर, आईजी, पन्ना कलेक्टर, एसपी और डीएफओ शामिल हैं. सभी अफसर पन्ना से वर्चुअली जुड़े हैं. अफसरों ने पूरी जानकारी सीएम के सामने रखी. एसीएस फॉरेस्ट कंसोटिया भी पन्ना पहुंचे हैं.

दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी: वीडी शर्मा

पन्ना में फंदे पर लटके मिले टाइगर के मामले में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा सख्त नजर आए. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी, जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई होगी. सांसद ने पन्ना कलेक्टर, एसपी और वन विभाग के अफसरों से चर्चा की है और रिपोर्ट मांगी गई है.

पन्ना टाइगर रिजर्व में हैं 75 बाघ

मध्यप्रदेश को 526 बाघ के साथ टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है. प्रदेश को ये तमगा दिलाने में पन्ना टाइगर रिजर्व का अहम योगदान है. पन्ना टाइगर रिजर्व में अभी 75 से अधिक बाघ हैं. इसके अलावा मध्यप्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, सतपुढ़ा, पेंच और संजय दुबरी टाइगर रिजर्व सहित कई अन्य बाघ अभयारण्य हैं.

Next Story