पन्ना

एमपी के पन्ना में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, प्रस्ताव तैयार, बिल्डिंग की यह होगी विशेषता

Sanjay Patel
8 May 2023 9:18 AM GMT
एमपी के पन्ना में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, प्रस्ताव तैयार, बिल्डिंग की यह होगी विशेषता
x
MP News: मध्यप्रदेश के पन्ना में नया रेलवे स्टेशन बनाए जाने की योजना है। जिसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है।

मध्यप्रदेश के पन्ना में नया रेलवे स्टेशन बनाए जाने की योजना है। जिसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है। यह रेलवे स्टेशन विशेषताओं से भरा रहेगा। इसमें पन्ना की हीरा, टाइगर रिजर्व, मंदिरों को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशन का डिजाइन तैयार किया गया है। योजना के तहत स्थानीय विरासत यानी हीरों को दर्शाने के लिए नए स्टेशन भवन की योजना बनाई गई है।

प्रस्ताव किया तैयार

पन्ना जिला मुख्यालय में नया रेलवे स्टेशन बनाने के लिए मध्यप्रदेश व क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा ने प्रस्ताव तैयार किया गया है। ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन परियोजना के तहत इसका प्रस्ताव बनाया गया है। वीडी शर्मा की उपस्थित में नए रेलवे स्टेशन निर्माण की योजना पर विस्तार से चर्चा हुई। जिसमें बताया गया कि जिला मुख्यालय से सतना-पन्ना-खजुराहो नई लाइन खंड में स्थित है। जो ललितपुर-सिंगरौली नई लाइन परियोजना का हिस्सा है। नई लाइन के संबंध में पन्ना में नए स्टेशन को बनाए जाने की योजना है।

बिल्डिंग में देखने को मिलेगी डायमंड की झलक

नया रेलवे स्टेशन पन्ना में बनाए जाने की योजना है। इस बिल्डिंग में लोगों को डायमंड की झलक देखने को मिलेगी। योजना के अंतर्गत स्थानीय विरासत यानी हीरों को दर्शाने के लिए नए स्टेशन भवन की योजना बनाई गई है। यहां आगमन और प्रस्थान के ब्लाक, प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए सब-वे बनाने की योजना है जो 12 मीटर चौड़ा होगा। इसके साथ ही अनेक आधुनिक कार्य भी शामिल हैं। पन्ना की विशेषताओं हीरा, टाइगर रिजर्व, मंदिरों को ध्यान में रखकर रेलवे स्टेशन का डिजाइन तैयार किया गया है।

यह भी बनाया जाएगा

रेलवे स्टेशन का जो डिजाइन तैयार किया गया है उससे भविष्य में विकास के मार्ग प्रशस्त होंगे। स्टेशन भवन को एक हरित भवन के रूप में डिजाइन किया गया है जिसमें सौर ऊर्जा का उपयोग होगा। इसके साथ ही लैंडस्केप डिजाइन पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। जो स्थानीय वनस्पति का उपयोग करता है। पन्ना में शहर के दोनों किनारों को जोड़ने वाला थ्रू-एंड-थ्रू सब-वे बनाया जाएगा।

Next Story