पन्ना

एमपी के पन्ना में हीरे की चाह में बेंच दी जमीन, किस्मत ने दिया साथ मिला 12 लाख का हीरा

panna mp
x
Panna MP News: लालच एक ऐसी मनोदशा है जिसमें कई लोग अपने जीवन भर की जमा पंजी गवां बैठते हैं वहीं कई लोगों की अगर किस्मत सही रहे तो वह रंक से राजा भी बन जाते हैं।

Panna MP News: लालच एक ऐसी मनोदशा है जिसमें कई लोग अपने जीवन भर की जमा पंजी गवां बैठते हैं वहीं कई लोगों की अगर किस्मत सही रहे तो वह रंक से राजा भी बन जाते हैं। रत्नगर्भा नाम से प्रसिद्ध पन्ना जिले में ऐसी बहुत सी कहानियां मौजूद है। ऐसा ही एक वाक्या छतरपुर जिले के मजदूर हुकमन अहिरवार के साथ भी देखने को मिला।

जिसमें हीरा की चाह में श्रमिक ने 10 लाख रूपए में अपनी ढाई एकड़ जमीन ही बेंच दी। हालांकि किस्मत ने श्रमिक का साथ दिया और उसे बीते दिवस 4.05 कैरेट का बेशकीमती हीरा मिला। इस हीरे को कार्यालय में जमा करा दिया गया है। अगली नीलामी में इसे रखा जाएगा। फिलहाल हीरे की अनुमानित कीमत 12 लाख बताई गई है।

कर्जा हो गया था, खर्चा चल नहीं रहा था

श्रमिक हुकमन अहिरवार की माने तो बीते 30 वर्ष से वह खेती के साथ ही गांव में मजदूरी करता आ रहा है। लेकिन खर्च ज्यादा और कर्ज अधिक होने के कारण बहुत परेशानी हो रही थी। इसीलिए उसने अपनी ढाई एकड़ जमीन 10 लाख रूपए में बेंची। कुछ कर्जा चुकाने के बाद बाकी बची रकम से पन्ना की रत्नगर्भा धरती में आकर कृष्ण कल्याणपुर पटी की उथली हीरा की खदान पट्टा में लेकर खदान लगाई। इसे संजोग कहें या किस्मत कि श्रमिक को 12 लाख कीमत का हीरा मिल भी गया।

जमीन खरीदेगा

हीरा मिलने से खुश हुकमन सिंह ने बताया कि हीरा नीलाम होने के बाद जो रकम मिलेगी उससे अपनी जमीन वापस लूंगा। जो पैसे बचेंगे उससे कुछ धंधा कर बच्चों का पालन करूंगा।

वर्जन

हीरा जैम क्वालिटी का है। जिसे आगामी नीलामी में रखा जाएगा। नीलामी से मिलने वाली रकम से 12 प्रतिशत शासन की रॉयल्अी एवं 1 प्रतिशत टैक्स काटकर बाकी रकम हीरा पाने वाले मजदूर के खाते में भेज दी जाएगी।

रवि पटेल, हीरा अधिकारी पन्ना

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story