पन्ना

पन्ना जिले में हीरे की खदान लीज पर कैसे लें? जानें मात्र 200 रूपए में मिलेगी जमीन

पन्ना जिले में हीरे की खदान लीज पर कैसे लें? जानें मात्र 200 रूपए में मिलेगी जमीन
x
Panna District Diamond Mines Lease : मध्यप्रदेश का हीरा उगलने वाला जिला पन्ना और यहां की जमीन से समय-समय पर हीरा निकलने की ख़बरें आती ही रहतीं हैं।

Panna Me Heere Ki Khadan Lene Ka Process : मध्यप्रदेश के पन्ना जिले (Panna District) में हीरे (Diamond) की खदाने हैं, कहा जाता है की पूरे पन्ना जिले (Panna District) में हर कदम-कदम में हीरे हैं। और इसके लिए वहां कई कथाएं भी प्रचलित हैं, मंदिरों के शहर पन्ना ने लाखों मजदूरों की किस्मत बदली है। और वे एक दिन में ही लखपति बन गए और कुछ तो करोड़पति बन गए हैं। 2001 से लेकर 2021 तक पन्ना में 13000 से अधिक लोगों को हीरा मिल चुका है। अगर आप भी पन्ना में हीरे की खुदाई करके अपनी किस्मत आजमाना चाहते हैं तो आज हम बातएंगे की पन्ना में हीरे की खदान लीज पर कैसे लें;

पन्ना में हीरे की खदान लीज पर कैसे लें?

Panna Me Khadan Lease Par Lene Ki Process : पन्ना जिले में हीरे की खदान (Diamond Mines) लेने के लिए सबसे पहले हीरा कार्यालय में आपको 200 रूपए का चालान जमा करना होगा। और साथ में आवेदन और जरुरी डाक्यूमेंट्स जमा करने होंगे। उसके बाद हीरा कार्यालय विभाग हलके के पटवारी और अन्य डिपार्टमेंट से परमिशन लेता है।

परमिशन की प्रोसेस में 1 से 2 हफ्ते का टाइम लग सकता है। उसके बाद जिस जगह पर आप खदान लेना चाहते हैं वहां पर विभाग के कर्मचारी द्वारा 8 बाई 8 मीटर की जगह आपको दे दी जाती है। जहां आप हीरे की खुदाई कर सकते हैं। अगर आप किसी प्राइवेट जगह पर खुदाई करना चाहते हैं, तो उसके मालिक के साथ जरुरी एग्रीमेंट करके वहां खुदाई कर सकते हैं।

हीरा मिलने पर आपको कितने पैसे मिलेंगे?

Heere Milne Par Kya Niyam Hain? खदान से हीरा मिलने पर सरकारी नियम के अनुसार उस हीरे की नीलामी की जाती है। और उसकी जो भी कीमत मिलती है, उसका 12 परसेंट रॉयल्टी काटकर बाकी राशि हीरे के मालिक को दे दी जाती है।

Next Story