पन्ना

Panna Flood: एमपी के पन्ना जिले में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, सिहार गांव में फंसे 60 लोगों का किया रेस्क्यू

Sanjay Patel
5 Aug 2023 11:14 AM GMT
Panna Flood: एमपी के पन्ना जिले में बारिश से बाढ़ जैसे हालात, सिहार गांव में फंसे 60 लोगों का किया रेस्क्यू
x
MP News: एमपी के पन्ना में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। जिसकी वजह से नदियों के साथ ही नाले भी उफान पर आ गए हैं। कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। रैपुरा तहसील के सिहोर गांव में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है।

Panna Flood: एमपी के पन्ना में इन दिनों भारी बारिश का दौर जारी है। जिसकी वजह से नदियों के साथ ही नाले भी उफान पर आ गए हैं। कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। रैपुरा तहसील के सिहोर गांव की स्थिति यह है कि यहां चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। बाढ़ के कारण ग्रामीण घरों के अंदर फंस गए। पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह ने प्रशासन को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पैनी नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर है।

नाव के सहारे ग्रामीणों को निकाला बाहर

पन्ना जिले में विगत पांच दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिससे कई जगहों में जलभराव की खबरें भी सामने आ रही हैं। दर्जनों गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं। गांव तक पहुंचने का संपर्क भी टूट गया है। रैपुरा तहसील के सिहार गांव में बाढ़ के कारण लगभग 60 ग्रामीण घरों के अंदर कैद हो गए। जिनको निकालने के लिए एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू किया। फंसे ग्रामीणों को नाव के सहारे सुरक्षित बाहर निकाला गया। इन ग्रामीणों को बगल के गांव लालपुरा के सामुदायिक भवन में ठहराया गया है।

नदियों का बढ़ा जलस्तर

एमपी के पन्ना में भारी बारिश के चलते पतने, व्यारमा और मिढ़ासन नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। दर्जनों गांवों में बाढ़ के कारण गांव तक पहुंचने का संपर्क भी टूट गया है। प्रशासन लगातार इन गांवों पर नजर रखे हुए है। पन्ना कलेक्टर हरजिंदर सिंह ने पन्ना जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा है कि एमपी के कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें पन्ना का नाम भी शामिल है। लगातार विगत पांच दिनों से पन्ना में बारिश हो रही है। जिससे नदी-नाले उफान पर हैं। प्रशासन की तरफ से एसडीआरएफ की टीम, पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सतत भ्रमण करने के निर्देश दिए गए हैं। एसडीआरएफ टीम के एसआई सत्यापन जैन के मुताबिक रैपुरा के सिहार गांव में पानी भरने की सूचना मिलते ही टीम के साथ वहां पहुंचे और नाव के सहारे लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। बच्चों को टीम ने कंधों पर बैठाकर गांव से बाहर निकाला। बताया गया है कि 60 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं।

Next Story