राष्ट्रीय

नेपाल के नए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड के बारे में ये बात आपको मालूम होनी चाहिए

नेपाल के नए प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहाल प्रचंड के बारे में ये बात आपको मालूम होनी चाहिए
x
Nepal New PM Pushpa kamal Dahal Prachanda: पुष्प कमल दहाल प्रचंड दूसरी बार नेपाल के पीएम बने हैं

नेपाल का नया पीएम: 25 दिसंबर को भारत के पडोसी देश नेपाल को उसका नया प्रधानमंत्री मिल गया. नेपाल के नए पीएम का नाम (Nepal New PM Name) है पुष्पकमल दहाल प्रचंड (Pushpa Kamal Dahal Prachanda). पुष्प कमल प्रचंड 26 दिसंबर को नेपाल प्रधानमंत्री की शपथ लेंगे। आपको जानकार हैरानी होगी कि जो पुष्प कमल दहाल प्रचंड आज करोड़ों लोगों के सामने आकर पीएम पद की शपथ ले रहा है वह बीते 13 सालों से अपने ही देश में अंडरग्राउंड था.

पुष्प कमल दहाल प्रचंड नेपाली पीएम कैसे बन गए

How Pushpa Kamal Dahal Prachanda became the Nepali PM: इसी साल नवंबर में नेपाल में आम चुनाव हुए थे. लेकिन कोई भी पार्टी बहुमत नहीं ला पाई. टोटल 275 सीट थीं जिनमे सबसे ज़्यादा 89 सीटें नेपाली कांग्रेस पार्टी को मिलीं। कम्न्यूनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट-लेनिनिस्ट (CPN-UML) को 78 और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल माओवादी (CPN-MC) को 32 सीटें मिलीं. सीट सबसे ज़्यादा नेपाली कांग्रेस पार्टी को मिली मगर बहुमत के लिए चाहिए थीं 137 सीटें

चुनाव से पहले कांग्रेस और CPN-MC का गठबंधन हो गया, दोनों मिलकर चाहतीं तो नेपाल में सरकार बन जाती। मगर बात फंसी कि पीएम कौन बनेगा? पुष्प कमल दहाल प्रचंड नेपाली पीएम बनना चाहते थे मगर नेपाली कांग्रेस के नेता और मौजूदा पीएम शेख बहादुर देउबा इस बात से राजी नहीं थे. ऐसे में CPN-MC के पुष्प कमल दहाल ने अपना समर्थन वापस ले लिया और विपक्षी पार्टी यानी पूर्व पीएम केपी शर्मा ओली की पार्टी CPN-UML से हाथ मिलकर अन्य छोटे दलों को भी अपने साथ जोड़ लिया। पुष्पकमल को 170 सांसदों का समर्थन मिल गया और उन्होंने अपने पीएम पद की दावेदारी पेश कर दी

25 दिसंबर की शाम नेपाल के राष्ट्रपति कार्ययालय से बयान जारी करते हुए कहा गया कि संविधान के अनुच्छेद 76-(2) के अनुसार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है.

कौन हैं पुष्पकमल दहाल प्रचंड?

Who is Pushpa kamal Dahal Prachanda: पुष्पकमल अब नेपाल के प्रधानमंत्री हैं लेकिन 24 दिसंबर तक वह माओवादी थे. 11 दिसंबर 1954 में पोखरा के पास कास्की जिले के धिकुरपोखरी में प्रचंड का जन्म हुआ. वह 1996 से राजनीति में सक्रीय थे. 1996 से 2006 तक वह नेपाल में चलने वाले सशस्त्र संघर्ष का नेतृत्व करते थे और 13 साल तक अंडरग्राउंड रहे. जब नेपाल में उग्रवाद खत्म हुआ तब प्रचंड मुख्यधारा की राजनीति में शामिल हुए.

नवंबर 2006 में व्यापक शांति समझौते पर उन्होंने अपने हस्ताक्षर किए और CPN-MC एक माओवादी संगठन से शांतिपूर्ण राजनितिक पार्टी बन गई.

ओली और प्रचंड के बीच समझौता हुआ है

केपी ओली शर्मा और पुष्प कमल दहाल प्रचंड के बीच एक समझौता हुआ है. इस समझौते के तहत दोनों बारी-बारी से नेपाल के पीएम बनेंगे। पहले प्रचंड पीएम रहेंगे और आधा कार्यकाल पूरा होने के बाद केपी शर्मा ओली वापस से नेपाल के पीएम बन जाएंगे। दोनों के बीच पहले भी ऐसा समझौता हुआ था. लेकिन बाद में केपी ओली ने प्रचंड को गोली दे दी थी. जिसके बाद प्रचड़ ने अपना समर्थन वापस ले लिया था और ओली को 2021 को अपना पीएम पद छोड़ना पड़ा था.


Next Story