राष्ट्रीय

Train Ticket Booking के लिए आपको देना होगा इस सवाल का जबाव, वरना नहीं मिलेगी टिकट

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
Train Ticket Booking के लिए आपको देना होगा इस सवाल का जबाव, वरना नहीं मिलेगी टिकट
x
COVID-19 के चलते बहुत कुछ बदल चुका है और आने वाले समय में बहुत कुछ बदलने वाला है। अब आपको Train की Ticket Booking कराने के पहले एक महत्वपूर्ण

नई दिल्ली। COVID-19 के चलते बहुत कुछ बदल चुका है और आने वाले समय में बहुत कुछ बदलने वाला है। अब आपको Train की Ticket Booking कराने के पहले एक महत्वपूर्ण सवाल का जबाव देना होगा। अगर ऐसा नहीं करतें तो आपको टिकट नहीं मिल पाएगी।

दरअसल, विदेश यात्रा की तर्ज पर अब ट्रेनों में यात्रा करने पर भी विस्तृत ब्यौरा देना होगा। इसके लिए भारतीय रेलवे की ओर से जारी फार्म में पूरा ब्यौरा देना होगा। खासतौर पर इसमें यात्री को अपने गंतव्य स्थल पर ठहरने की जगह का पूरा पता लिखना होगा। यह फैसला भविष्य में भी लागू रहेगा। अभी तक यात्रा के लिए Train Ticket Booking करते समय फार्म पर केवल अपना पता देना होता था। लेकिन अब दोनों जानकारी देनी होगी। इससे रेलवे को संबंधित व्यक्ति का पता करना आसान रहेगा।

CBSE ने कक्षा 9वी और 11वी में फेल हुए स्टूडेंट्स के लिए कर दिया बड़ा फैसला, तुरंत पढ़े

Coronavirus (COVID-19) के समय इस तरह की चुनौतियां पेश आई। कोरोना संक्रमित यात्रियों का पता लगाने और उसके साथ यात्रा करने वालों की पहचान करने में कठिनाई हुई। स्टेशनों पर पहुंचने वाले यात्रियों को लाकडाउन की वजह से बंद पड़ी आवाजाही से टैक्सी व बसों की सुविधा नहीं मिल रही है। रेलवे इस बाबत पहले ही सूचना लेकर संबंधित राज्यों को इसकी जानकारी दे सकता है।

रेलवे संचालन का पहला चरण पूरा

लॉकडाउन में फंसे लोगों को निकालने के लिए चालू की गई स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का पहला चरण 22 मई को पूरा हो जाएगा, जिनके विस्तार का फैसला अगले दो तीन दिनों में कर दिया जाएगा। दूसरे चरण में स्पेशल एसी ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो सकता है। पिछले तीन दिनों के स्पेशल राजधानी ट्रेनों के संचालन की समीक्षा में मिली खामियों को दुरुस्त करने की कोशिश की जा रही है।

EPF को लेकर सरकार ने दी बड़ी राहत, जानिए EPFO, कर्मचारी और कंपनी पर क्या असर पड़ेगा

इन ट्रेनों में टिकट कैंसिल कराने वालों की संख्या अधिक होने की वजह से भारतीय रेलवे को अपनी टिकट कैंसिलेशन पुरानी नीति को ही लागू करना पड़ा है। इसके साथ ही बहुप्रतीक्षित टिकटों की प्रतीक्षा सूची की सीमा निर्धारित कर दी गई है, जो ट्रेनों के नियमित संचालन के बाद भी लागू रहेगी। वेटिंग टिकट वाले अब ट्रेनों में प्रवेश नहीं पा सकते है।

बुक हो गये पूरे टिकट

स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मई तक कोई टिकट उपलब्ध नहीं है। रेलवे के मुताबिक 14 मई तक कुल 2.34 यात्रियों ने रेलवे का टिकट कटा लिया है। इसके लिए कुल 1.25 लाख पीएनआर जारी किये गये हैं। रेलवे को इन टिकटों को बेचने से कुल 45.30 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। 14 मई तक कुल 25737 यात्रियों ने इन ट्रेनों से यात्रा पूरी की है। गुरुवार को कुल 18 स्पेशल राजधानी ट्रेनें अपने गंतव्य के लिए रवाना हुईं।

अब देश भर में चलेगा एक ही राशन कार्ड, जानें- क्‍या है वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना

देश में चल रहीं 30 स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने मंगलवार से 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी स्‍पेशल ट्रेन शुरू की हैं। शुरुआत में देश के चुनिंदा शहरों के लिए 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यह ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जाएंगी और आएंगी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story