राष्ट्रीय

केंद्र सरकार के इस योजना से हर महीने मिल रही ₹5000 की पेंशन, फटाफट आप भी करे निवेश

केंद्र सरकार के इस योजना से हर महीने मिल रही ₹5000 की पेंशन, फटाफट आप भी करे निवेश
x
सरकार लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना अटल पेंशन स्कीम है। इस योजना को 8 वर्ष पूरे हो चुके हैं।

Atal Pension Yojana: सरकार लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना अटल पेंशन स्कीम है। इस योजना को 8 वर्ष पूरे हो चुके हैं। इसका फायदा बड़ी संख्या में लोग उठा रहे हैं। इस योजना में आप अपने हिसाब से पेंशन का प्लान चुन सकते हैं। आजकल हर कोई इन्‍वेस्‍टमेंट को लेकर काफी सजग हो गया है. निवेश के मामले में कहा जाता है कि आप जितनी जल्‍दी इसकी शुरुआत करेंगे, आप अपने भविष्‍य को उतने ही बेहतर तरीके से सिक्‍योर कर पाएंगे.

सरकार की अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) में निवेश कर सकते हैं. भारत सरकार की इस स्‍कीम के जरिए 5,000 रुपए तक की मासिक पेंशन प्राप्‍त की जा सकती है. हालांकि आपको कितनी पेंशन मिलेगी, ये आपके निवेश पर निर्भर करता है. कोई भी भारतीय नागरिक जो टैक्‍सपेयर नहीं है और जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक की है, वो सरकार की इस स्‍कीम में कॉन्‍ट्रीब्‍यूट कर सकता है.

अगर आप इस योजना (Atal Pension Yojana) में हर महीने 210 रुपये का निवेश करेंगे तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपये की पेंशन (Pension) मिलेगी। इस योजना (Atal Pension Yojana) में आप जितनी जल्दी निवेश शुरू करेंगे। आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा।

अटल पेंशन योजना (APY) को बीती 9 मई को 8 वर्ष पूरे हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत साल 2015 में 9 मई को की थी। अटल पेंशन योजना (APY) में 60 वर्ष का होने पर हर महीने एक हजार से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन (Pension) मिलती है।

Next Story