राष्ट्रीय

गुजरात के सूरत में बनकर तैयार हुई दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग! 65000 लोग काम कर सकेंगे

गुजरात के सूरत में बनकर तैयार हुई दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग! 65000 लोग काम कर सकेंगे
x
दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस का नाम सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) है.

Surat Diamond Bourse Area: अमेरिका के पेंटागॉन में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग थी. पिछले 8 दशक से World's Biggest Office Building का ख़िताब Pentagon के पास था. लेकिन अब नहीं रहेगा, क्योंकी भारत के गुजरात राज्य के सूरत शहर में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग बनकर तैयार हो गई है. इस ईमारत का नाम है सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse).


गुजरात का सूरत Diamond City के नाम से जाना जाता है. यहां दुनिया में उत्पादित होने वाले 90% डायमंड तराशे जाते हैं. और अब यहीं दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बना दी गई है जहां एक साथ 65000 से ज्यादा लोग काम कर सकते हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इसी साल दिसंबर में Surat Diamond Bourse का उद्घाटन करने वाले हैं.

Surat Diamond Bourse

सूरत डायमंड बोर्स को देश में तराशे जाने वाले हीरों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन के तौर पर बनाया गया है. इस बिल्डिंग को बनाने में 32 अरब रुपए खर्च हुए हैं. इसका डिज़ाइन मॉर्फोजेनेसिस ने किया है जो एक भारतीय आर्किटेक्चर फर्म है. इस बिल्डिंग की सभी ऑफिस इसके बनने से पहले ही बिक चुकि थी.

  • Surat Diamond Bourse का क्षेत्रफल 35 एकड़ में फैला हुआ है.
  • यह ईमारत सिर्फ हीरा व्यापारियों के लिए बनाई गई है. जहां डायमंड कटर्स, पॉलिशर्स काम करेंगे
  • इस इमारत में 7.1 मिलियन वर्ग फ़ीट से ज्यादा का ऑफिस स्पेस है
  • Surat Diamond Bourse में 131 एलिवेटर्स लगे हैं
  • यह बिल्डिंग 15 मंजिला है जिसमे 4700 ऑफिस हैं
  • इस इमारत में 9 रेक्टेंगुलर स्ट्रक्चर्स, कॉन्फ्रेंस रूम, हेल्थ सेंटर, पार्क और फूड, रिटेल जैसी सुविधा है. यहां की पार्किंग स्पेस 20000 स्वायर फ़ीट है

Surat Diamond Bourse Video

इस बिल्डिंग को लेकर प्रधान मंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा-

“सूरत डायमंड बोर्स सूरत की डायमंड इंडस्ट्री की गतिशीलता और विकास को दिखाता है. ये भारत की उद्यमशीलता की भावना का भी प्रमाण है. यह बिज़नेस, इनोवेशन और कॉलेबोरेशन के केंद्र के रूप में काम करेगा. ये हमारी अर्थव्यवस्था और रोजगार के और अवसर पैदा करेगा.”

पेंटागॉन अब सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग नहीं


सूरत डायमंड बोर्स के बनने से पहले अमेरिका में मौजूद पेंटागॉन अमेरिकी रक्षा विभाग का हेडक्वाटर दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस था. यह ऑफिस पिछले 80 सालों से दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस था. इसका स्पेस 6.5 मिलियन वर्ग फ़ीट था. लेकिन अब सूरत डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस है.

Next Story