राष्ट्रीय

कुकी पीपल्स अलायंस के समर्थन वापस लेने से मणिपुर में बीजेपी की सरकार गिर जाएगी?

कुकी पीपल्स अलायंस के समर्थन वापस लेने से मणिपुर में बीजेपी की सरकार गिर जाएगी?
x
Manipur की Kuki People's Alliance ने BJP से अपना समर्थन वापस ले लिया है, तो क्या मणिपुर में बीजेपी की सरकार हट जाएगी?

Kuki People's Alliance BJP Manipur Government: मणिपुर में पिछले तीन महीने से चल रही हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है. अब हालत ऐसे हो गए हैं कि मणिपुर बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाली पार्टी 'कुकी पीपल्स अलायंस' ने अपना समर्थन वापस ले लिया है. Kuki People's Alliance के अध्यक्ष टोंगमांग हाओकिप (Tongmang Haokip) ने 6 अगस्त को राज्यपाल अनुसुइया उइके (Anusuiya Uike) को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है. सवाल ये है कि क्या कुकी पीपल्स अलायंस के समर्थन वापस लेने से बीरेन सिंह (Biren Singh) की सरकार गिर जाएगी?

Kuki People's Alliance के अध्यक्ष टोंगमांग हाओकिप ने राज्यपाल को चिट्ठी लिखते हुए कहा:-

"मणिपुर के वर्तमान हालात को देखते हुए, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की सरकार को अब समर्थन देना सार्थक नहीं है. इस पत्र के जरिए KPA मणिपुर सरकार से अपना समर्थन वापस लेती है. हमारे समर्थन को अमान्य माना जाए."

क्या मणिपुर में बीजेपी की सरकार गिर जाएगी

मणिपुर में जिस पार्टी 'KPA' ने बीजेपी से अपना समर्थन वापस लिया है उसके सिर्फ दो विधायक हैं. एक हैं किम्नेओ हाओकिप हैंगशिंग और दूसरे चिनलुन्थांग। दोनों सैकुल और सिंगाट निर्वाचन क्षेत्र से हैं. मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 में KPA ने चुनाव में सिर्फ दो सीटें जीती थीं और हैबीजेपी को बहुमत मिलने के बाद पार्टी को समर्थन दे दिया था.

मणिपुर विधानसभा में 60 विधायक हैं. यहां बीजेपी की सरकार है जिसके पास 37 विधायक हैं. KPA के अलावा बीजेपी को नागा पीपल्स फ्रंट और नेशनल पीपल्स पार्टी का समर्थन भी मिला है और 3 इंडिपेंडेंट MLA भी बीजेपी के साथ हैं.

यानी 60 सीटों में से 52 में बीजेपी और उसकी समर्थित पार्टियां हैं. KPA के समर्थन वापस लेने से विपक्ष में सिर्फ 8 विधायक बचते हैं. ऐसे में KPA के साथ छोड़ने से बीजेपी की सरकार का बाल भी बांका नहीं होने वाला है.


Next Story