राष्ट्रीय

10 साल पुराना Aadhaar Card हो जाएगा बंद? सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरी जानकारी

10 साल पुराना Aadhaar Card हो जाएगा बंद? सरकार ने जारी किया अलर्ट, जानें पूरी जानकारी
x
Aadhaar Card Update को लेकर लेटेस्ट अपडेट अभी हाल ही में सामने आई है.

Aadhaar Card Update: Aadhaar Card का यूज तो हर कोई करता है। लेकिन इससे जुड़े नियमों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आधार से जुड़ी इस जानकारी के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए।

ई- गवर्नेस समिति ने बताया कि ऐसे व्यक्ति जिन्होंने 10 वर्ष या इसके पूर्व आधार बनवाया था एवं परिवर्तित पते अथवा अन्य जानकारी में अपडेट नहीं किया हो, ऐसे सभी आधार धारकों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण को आधार डेटा में अपडेट कराना होगा ।

इस संबंध में आधार धारकों को सुविधा प्रदान करने के लिए, यूआईडीएआई ने अपडेट डॉक्यूमेंट की नई सुविधा विकसित की है। इस सुविधा को माय आधार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिए किसी भी आधार नामांकन केन्द्र पर जा सकते हैं।

नई सुविधा आधार धारकों को उनके आधार में व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण (पीओआई) और पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों को अपलोड करने की अनुमति देती है। आधार सेंटर पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट करने पर 50 रूपये शुल्क देना होगा। यह सुविधा 30 जून तक माय आधार पोर्टल पर निशुल्क उपलब्ध है। नागरिक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं।

Next Story