राष्ट्रीय

जेल में पति से अकेले मिल सकेगी पत्नी! प्राइवेट रूम के साथ रहने के लिए दो घंटे मिलेंगे

जेल में पति से अकेले मिल सकेगी पत्नी!  प्राइवेट रूम के साथ रहने के लिए दो घंटे मिलेंगे
x
जेल में बंद पति से मिल सकती है पत्नी: पंजाब सरकार की पहल से अब जेल में बंद पति से पत्नी अकेले रूम में दो घंटे के लिए मिल सकती है

जेल में पति से मिल सकती है पत्नी: पंजाब सरकार ने राज्य के जेल नियमों में बदलाव करते हुए सराहनीय पहल की है. अब जेल में बंद कैदी पति से उसकी पत्नी को मिलने दिया जाएगा। दोनों को साथ समय बिताने के लिए दो घंटे का वक़्त और पर्सनल रूम दिया जाएगा। ऐसा इस लिए ताकि कैदी का वंश आगे बढ़ सके.

दरअसल पंजाब और हरियाणा में ऐसे कई मामले सामने आए थे, जिनमे कैदियों को तामउम्र जेल में रहने की सज़ा मिली थी. ऐसे में वह शादीशुदा होने के बाद भी अपने वंश को आगे नहीं बढ़ा पा रहे थे. जिसे लेकर कैदी पतियों की पत्नियों ने कोर्ट में याचिका लगाई थी. जिसके बाद पंजाब सरकार ने चुनिंदा जेलों में पति पत्नी को प्राइवेट स्पेस देने की पहल शुरू कर दी है।

जेल में पति पत्नी को मिलेगा प्राइवेट कमरा

दरअसल इस समस्या से जूझ रही कई महिलाओं ने कोर्ट में याचिका लगाई थी. उनकी मांग थी कि जेल में बंद कैदी पति से उन्हें मिलने दिया जाए ताकि वह अपने वंश को आगे बढ़ा सकें। इस तरह के कई मामले सामने आए और कोर्ट ने सरकार को निति बनाने की बात कही.

पंजाब सरकार ने पति-पत्नी को प्राइवेट स्पेस देने के लिए जेल में एक रूम की व्यवस्था की है जहां कैदी और उसकी पत्नी 2 घंटे के लिए मिल सकते हैं. फ़िलहाल इस सुविधा को इंदवाल साहिब, नाभा, लुधियाना और बठिंडा महिला जेल में शुरू किया गया है. और पंजाब के सभी जेलों में इस सर्विस को शुरू कर दिया जाएगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा मौका

जेल में बंद कैदियों में से उन अपराधियों को पत्नी के साथ वक़्त बिताने का मौका नहीं मिलेगा जो गैंगस्टर और रेप के आरोपी हैं. अन्य कैदियों को अपनी पत्नी से मिलने के लिए जेल प्रशासन को अप्लीकेशन देना पड़ेगा, अर्जी मंजूर हुई तो दो घंटे के लिए वह अपनी पत्नी के जेल के अंदर ही अलॉट एक पर्सनल रूम में मिल सकेगा। जहां डबल बेड, टेबल और अटैच बाथरूम होगा।




Next Story