राष्ट्रीय

Dulhe Ko Suhagrat Me Keshar Doodh Kyu pilaya Jata Hai: दूल्हे को सुहागरात में केसर दूध क्यों पिलाया जाता है? वजह जान हिल जाएगा दिमाग

Dulhe Ko Suhagrat Me Keshar Doodh Kyu pilaya Jata Hai: दूल्हे को सुहागरात में केसर दूध क्यों पिलाया जाता है? वजह जान हिल जाएगा दिमाग
x
दूल्हे को सुहागरात में केसर दूध क्यों पिलाया जाता है, वजह जान उड़ जाएंगी नींद! Why the groom is fed saffron milk in the honeymoon, the reason will be sleepless

Dulhe Ko Suhagrat Me Keshar Doodh Kyu pilaya Jata Haiवर्तमान समय में खूब शादी ब्याह हो रहे हैं। शादी ब्याह के इस मौसम में हम एक ऐसे रहस्य से पर्दा उठाने जा रहे हैं जो कई शादीशुदा लोगों के लिए भी आज राज बना हुआ है। जिनकी शादी हो रही है वह अगर इस संबंध में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं। लेकिन जिनकी शादी हो गई है अपनी सुहागरात (Suhagraat) के दिन केसर मिला दूध (Kesar Milk) गटक चुके हैं लेकिन नहीं उन्हे भी नहीं पता कि ऐसा क्यों होता है। सुहागरात की रात में दूल्हे को केसर मिला एक गिलास दूध क्यों मिलाया जाता है आइये इसके सम्बंध में जाने।

बन गया रस्म

वैसे तो आम दिनों में हर कोई दूध पीता है। वह भी रात में खाना खाने के बाद। लेकिन सुहागरात (Married Couples First Night) के रात में दूल्हे को केसर मिला या फिर साधारण मिश्री बादाम मिला एक गिलास दूध पिलाया जाता है। यह अब एक रस्म सा बन गया है। लेकिन इस रस्म के पीछे की असली वजह बहुत लोगों को नहीं पता है।

बनता है स्पेशल दूध

हर जगह अलग-अलग तरह से सुहागरात की रात को दूल्हे के लिए दूध तैयार किया जाता है। आमतौर पर कहीं-कहीं तो साधारण दूध ही गरम गुनगुना कर पिला दिया जाता है। लेकिन कहीं कहीं पर इसे विधिवत तैयार किया जाता है। जिसमें दूध को गर्म करते समय हल्की केसर, चीनी या फिर मिस्त्री, हल्दी, काली मिर्च पाउडर, बादाम, सौफ डालकर उबाला जाता है। और फिर गुनगुना दूध दूल्हे को पीने के लिए दिया जाता है।

जाने दूध पिलाने की असली वजह

दूध में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दूल्हे की पहली रात को भरपूर रंगीन बनाता है। हमारी इस बात का मतलब आप समझ गए होंगे।

दूध उबालते समय उसमें जो तत्व मिलाए जाते हैं उनसे ऐसे तत्व तो निकलते हैं जो रोमांस को बढ़ाने में सहयोगी होते हैं। बताया गया है कि दूध को पीने से नर्वसनेस कम हो जाती है और जोश बढ़ जाता है।

दूध में मिलाया गया केसर और बादाम हारमोंस को अधिक तेजी के साथ संचालित करता है। जिससे दूल्हे का मूड दुल्हन की ओर खूब आकर्षित होता है।

Next Story