राष्ट्रीय

पीएम नरेंद्र मोदी जापान क्यों गए हैं, पीएम की जापान यात्रा भारत के लिए क्यों अहम है

पीएम नरेंद्र मोदी जापान क्यों गए हैं, पीएम की जापान यात्रा भारत के लिए क्यों अहम है
x
Why PM Narendra Modi Went Japan: जब भारत के प्रधानमंत्री जापान पहुंचे तो वहां रहने वाले हिंदुस्तानी नगरिकों ने उनका खूब अभिनंदन किया

पीएम मोदी जापान क्यों गए हैं: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुचें, जहां हिंदुस्तानी लोगों ने उनका खूब अभिनंदन किया, लोगों ने जय श्री राम और जो काशी को सजाए हैं वो टोक्यों आए हैं जैसे नारे लगाए, लेकिन पीएम मोदी की जापान यात्रा उनके स्वागत से ज़्यादा जरूरी है तो हम सिर्फ उन्ही मुद्दों में बात करेंगे जिसके लिए मोदी को जापान की यात्रा पर जाना पड़ा है।


पीएम मोदी की जापान यात्रा भारत के लिए क्यों अहम है

पीएम मोदी जापान की राजधानी टोक्यो QUAD समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हैं. जहां उनकी मुलाकात जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा, US प्रेजिडेंट जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से होगी। पीएम 40 घंटे की यात्रा में 23 मीटिंग में शामिल होंगे जिसमे पीएम तीन देशों के अध्यक्षों और 35 CEO से मिलेगें।

बिज़नेस लीडर्स के साथ मीटिंग होगी

  • पीएम मोदी की जापान के बिज़नेस लीडर्स के साथ मीटिंग शुरू हो चुकि है, अपनी 40 घंटे की यात्रा में उनसे 35 सीईओ मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी ने पहले दिन सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के सलाहकार ओसामु सुजुकी से मुलाकात की और भारत में इन्वेस्ट, नवाचार और EV मैन्युफैक्चरिंग को लेकर बात हुई.
  • पीएम मोदी ने जापान के दिग्गज बिजनेसमैन फ़ास्ट रिटेलिंग के सीईओ तदाशी यानाई से भी मुलाकात हुई जहां भारत में PLI योजना के तहत टेक्सटाइल निर्माण को लेकर इन्वेस्टमेंट में मीटिंग हुई
  • मोदी की मीटिंग NEC कॉर्पोरेशन के सीईओ नोबुहीरो एंडो से हुई जहां भारत में इन्वेस्टमेंट को लेकर दोनों ने आपस में चर्चा की.
  • QUAD समिट क्या है

What is QUAD Summit: QUAD का फुलफॉर्म (Quadrilateral Security Dialogue (QSD)) है यह चार देशों का एक समूह है, जिनमे भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका शामिल हैं. साल 2007 से 2010 तक हर साल क्वाड की मीटिंग होती थी लेकिन बीच में इसे रोक दिया गया था, बाद में 2017 से दोबारा अपने संगठन को चारों देशों ने मजबूत बनाया था. पीएम मोदी इन सभी देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।

QUAD Summit 2022 का एजेंडा क्या है

QUAD Summit 2022 Agenda: QUAD 2022 के प्रमुख चार अजेंडे हैं

  • इंडो-पैसेफिक में डी-कार्बोनाइज़्ड ग्रीन शिपिंग नेटवर्क तैयार करना
  • ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल और इसकी पहुंच को बढ़ावा देना
  • इंडो-पैसिफिक देशों में जलवायु निगरानी पर मंथन
  • हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में देशों के लिए चैलेंजेस और अवसरों पर चर्चा

पीएम मोदी जापान क्यों गए हैं

पीएम मोदी को 23 और 24 मई को कई कार्य्रकम में शामिल होना है. जैसे NEC कॉर्पोरेशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग, UNIQLO के चेयरमैन के साथ मीटिंग, सुजुकी मोटर्स के एडवाइजर के साथ मीटिंग,सॉफ्टबैंक ग्रुप के प्रेसिडेंट के साथ मीटिंग, इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक पार्टनरशिप लॉन्च, जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ गोलमेज बैठक, जापान में भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत फिर 24 मई को QUAD शिखर सम्मेलन, जापान प्रधानमंत्री का आवास विजिट, जापान के PM की ओर से आयोजित क्वाड लंच में शामिल होंगे, US राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मीटिंग, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ मीटिंग, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के साथ मीटिंग, जापान-इंडिया एसोसिएशन के चेयरमैन के साथ मीटिंग, जापान के प्रधानमंत्री के साथ डिनर, फिर पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।



Next Story