राष्ट्रीय

मार्च के महीने में बिन मौसम बरसात क्यों हो रही है? जवाब यहां मिलेगा

मार्च के महीने में बिन मौसम बरसात क्यों हो रही है? जवाब यहां मिलेगा
x
Why is it raining in the month of March: मार्च के महीने में बरसात क्यों हो रही है?

Why is it raining without season in the month of March: इस साल मार्च का महीना बिना गर्मी पड़े ही बीत गया, लोगों को महीने के पहले हफ्ते में भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ा मगर आधे से अधिक भारतीय क्षेत्र में ओले और बरसात का सिलसिला शुरू हो गया. यहां तक कि मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में ऐसे ओले गिरे जिससे यहां का नजारा शिमला जैसा बन गया. आखिर ये नेचुरल फिनोमिना हुआ कैसे? गर्मी में लोगों को मानसून वाली फीलिंग क्यों आने लगी? आइये जानते हैं

मार्च के महीने में बारिश क्यों हो रही?

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि- पृथ्वी से सूर्य की दूरी 5 प्रकाश मिनट अर्थात 90,000,000 (9 करोड़) किमी है। अपहेलियन घटना हमें सूर्य से 152,000,000 (15.2 करोड़) किमी या दूरी का 66% लेती है।

इसका सीधा असर पश्चिमी विछोभ यानी Western Disturbance पर पड़ा. एक पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद कुछ राज्यों में बारिश के साथ ओले गिरे और अचानक से मौसम में बदलाव आया. इसका असर पूर्वी दक्षिण भारत से लेकर पूर्वी भारत, उत्तर भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्से और उत्तर भारत सहित पूर्वी देशों पर पड़ा.


एक्सपर्ट का कहना है कि मौसम में आया यह बदलाव अपने जीवन को प्रभावित कर सकता है. इससे वायरल, इन्फेक्शन फैलने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.

तो क्या गर्मी का मौसम नहीं आएगा

ऐसा किसने कहा? ये बारिश और ओले गिरने का सिलसिला सिर्फ मार्च तक या अप्रैल के शुरुआती 2-3 दिन तक रहेगा। अभी तो सूर्य की गर्मी से आपको बादल बचा रहे हैं. इसके बाद गर्मी पड़ेगी और इस बार ऐसी गर्मी पड़ेगी कि पिछले कई दशकों का रिकॉर्ड टूट जाएगा।

तबतक के लिए आप इस मौसम का आनंद लें, क्योंकि मानसून आने में 3 महीने का वक़्त है. तबतक आपको गर्मी झेलनी पड़ेगी।






Next Story