राष्ट्रीय

राहुल गांधी मणिपुर क्यों गए हैं? राज्य में हिंसा का माहौल है!

राहुल गांधी मणिपुर क्यों गए हैं? राज्य में हिंसा का माहौल है!
x
Rahul Gandhi Manipur: मणिपुर में भारी हिंसा हो रही है फिर भी राहुल गांधी रवाना हो गए हैं

Rahul Gandhi Manipur: मणिपुर में बीते एक महीने से भीषण हिंसा हो रही है. बावजूद इसके राहुल गांधी गुरुवार को मणिपुर के लिए रवाना हो गए हैं. इस दौरान वे 29 और 30 जून को वहीं रहेंगे। बता दें कि मणिपुर में 3 मई से कुकी और मैतेई समुदाय के बीच हिंसा जारी है। हिंसा में अब तक 131 लोगों की मौत हो चुकी है।

मणिपुर में क्या चल रहा

राज्य में हालात बेहद ख़राब हैं. हिंसा करने वाले ना तो पुलिस से डर रहे हैं ना सेना से, राज्य में 30 जून तक इंटरनेट पर प्रतिबंध है. हाल ही में हुई सर्वदलीय बैठक में गृहमंत्रालय ने बताया है कि इस हिंसा में अबतक 131 लोगों की मौत हो चुकि है और 419 लोग घायल हुए हैं. राज्य में आगजनी की 5 हजार से ज्यादा घटनाएं हुई हैं. 6 हजार केस दर्ज किए गए हैं और 144 लोगों की गिरफ़्तारी की गई है. राज्य में 36 हजार सुरक्षाकर्मी और 40 IPS तैनात किए गए हैं।

राहुल गांधी मणिपुर क्यों गए?

राहुल गांधी कुछ दिन पहले अमेरिका गए, और वहां 7 दिन बिताए। उनके बाद पीएम मोदी यूएस यात्रा में गए तो राहुल गांधी ने कटाक्ष करते हुए कहा- पीएम मोदी को मणिपुर की चिंता नहीं है. ये बात अलग है कि इससे पहले राहुल गांधी ने मणिपुर को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। राहुल ने मणिपुर को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा तो उनपर खुद उँगलियाँ उठने लगीं। जिसके बाद उन्होंने मणिपुर जाने का फैसला किया। बताया गया है कि यहां राहुल गांधी राहुल इंफाल और चुराचांदपुर में कई राहत शिविरों का दौरा करेंगे। साथ ही सिविल सोसाइटी के नेताओं, सीनियर सिटीजन और कई नेताओं से भी मिलेंगे।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story