राष्ट्रीय

Why Friendship Day Is Celebrated: फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? फ्रेंडशिप डे की कहानी क्या है

Why Friendship Day Is Celebrated: फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?  फ्रेंडशिप डे की कहानी क्या है
x
Why International Friendship Day Is Celebrated: फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार के दिन ही क्यों मनाया जाता है (Why is Friendship Day celebrated on the first Sunday of August)

Friendship Day Kyo Manaya Jata Hai: आज Friendship Day है. यानी मित्रता दिवस, हमारे जीवन में जितने भी जरूरी लोग हैं उन्हें साल के 365 दिनों में एक दिन समर्पित करने के लिए अपन कई तरह के Days मानते हैं. जैसे Mothers Day, Fathers Day, Valentines Day, आदि. इसी तरह दोस्ती के लिए भी तो एक फ्रेंडशिप डे होना बनता है. लेकिन फ्रेंडशिप डे मानाने के पीछे कोई तो कहानी होगी (Story Of Friendship Day), फ्रेंडशिप डे का इतिहास होगा (History Of Friendship Day). हममे में बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है? तो चलिए पता करते हैं 'Why Friendship Day Is Celebrated'' और साथ में यह भी जानेंगे कि फ्रेंडशिप से अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है

फ्रैंडशिप डे क्यों सेलिब्रेट किया जाता है

Why Friendship Day Is Celebrated: फ्रेंडशिप डे जैसे खास दिन को इस लिए मनाया जाता है ताकी एक साल के 365 दिनों में कम से कम एक दिन तो ऐसा हो जो दोस्ती-यारी के लिए समर्पित हो. फ्रेंडशिप डे का कल्चर भी वेस्ट से आया है मतलब पश्चिमी देशों के द्वारा इसे बनाया गया है.

फ्रेंडशिप डे की कहानी क्या है/ फ्रेंडशिप डे का इतिहास

Story Of Friendship Day/ History Of Friendship Day: फ्रेंडशिप डे के पीछे एक कहानी है, ऐसा कहा जाता है कि USA में सन 1935 में अमेरिकी सरकार एक व्यक्ति की हत्या करवा दी थी, जब इसकी जानकारी उसके दोस्त को लगी तो वह बहुत दुखी हुआ और अपने दोस्त की मौत का बदला लेने के लिए देश के सिस्टम से भिड़ने चला गया. लेकिन अंत में वह भी सरकार से हार गया और उसने हताश होकर सुसाइड कर लिया। अमेरिकी सरकार ने उसकी दोस्ती को देखते हुए फ्रेंडशिप डे मानाने का एलान किया।

Real Story Of Friendship Day: फ्रेंडशिप डे के इतिहास सन 1930 से जुड़ा है. जब हॉलमार्क कार्ड्स (Hallmark cards) के संस्थापक जॉयस हॉल (Joyce Hall)ने 2 अगस्त को फ्रेंडशिप डे का प्रस्ताव रखा था। लेकिन अमेरिकी लोगों ने इसे मानाने से मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा यह सिर्फ ग्रीटिंग कार्ड बेचने का एक जरिया है.

पहला फ्रेंडशिप डे कब मनाया गया था

When The First Friendship Day Was Celebrated: सबसे पहला फ्रेंडशिप साल 1958 में मनाया गया था। तब अमेरिकी लोगों ने अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड्स और कार्ड्स बांटने शुरू किए थे, धीरे-धीरे अमेरिकी कल्चर पूरी दुनिया ने अडॉप्ट कर लिया।

फ्रेंडशिप डे मानाने की असली वजह ये है

Real Story Behind Calibration Of Friendship Day: वैसे तो फ्रेंडशिप से कई दशकों से मनाया जा रहा है लेकिन संयुक्त राष्ट्र (United Nation) ने इसे 2011 में मान्यता दी. इस दिन का उद्देश्य दो देशों के बीच कल्चरर डिफ़रेंस यानी सांस्कृतिक विभाजन भरने और दुनिया में शांति की पहल को शुरू कर देशों , देशवासियों, संस्कृतियों और व्यक्तियों के बीच सद्भावना को बढ़ावा देना है। UN का मानना है कि जातिवाद, नस्लवाद, हिंसा, गरीबी, इस दुनिया की जितनी भी समस्याएं हैं वह दोस्ती से खत्म हो सकती हैं.

फ्रेंडशिप डे और इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे में क्या फर्क है

What Is Difference Between Friendship Day And International Friendship Day: भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है जबकि पूरी दुनिया में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई के दिन सेलिब्रेट किया जाता है. UN ने कहा इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को मनाओ लेकिन भारत ने अगस्त महीने के पहले रविवार को ही मित्रता दिवस मानना जारी रखा

भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को क्यों मानते हैं

Why In India Friendship Day celebrated on the first Sunday of August: इसकी कोई खास वजह का पता नहीं चल पाया है, लोगों का कहना है कि अमेरिका में 1935 में जिस शख्स की हत्या हुई थी और दोस्त के मारे जाने के गम में जिस व्यक्ति ने आत्महत्या की थी वो अगस्त का पहला रविवार था. भारत में हमेशा से अगस्त के पहले रविवार के दिन ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है.

Next Story