राष्ट्रीय

सत्यपाल मलिक को सीबीआई ने समन क्यों भेजा? कांग्रेस बोली ये तो होना ही था

सत्यपाल मलिक को सीबीआई ने समन क्यों भेजा? कांग्रेस बोली ये तो होना ही था
x
बीजेपी नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को CBI ने पूछताश के लिए बुलाया है

CBI summon Satyapal Malik: बीजेपी नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) को CBI ने समन भेजा है. कांग्रेस सहित विपक्ष का कहना है कि ये तो होना ही था क्योंकी सत्यपाल मलिक ने मोदी सरकार के खिलाफ जाकर पुलवामा हमले पर खुलासा जो किया है. हालांकि CBI ने मलिक़ को पुलवामा हमले को लेकर दिए इंटरव्यू के लिए नहीं बल्कि दूसरे मामले को लेकर बुलाया है.

सत्यपाल मलिक को सीबीआई ने समन क्यों भेजा

दरअसल जब मलिक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल थे तब उन्होंने दावा किया था कि मुझे दो फ़ाइल पास करने के लिए 300 करोड़ रुपए की रिश्वत का ऑफर मिला था, जिसे मैंने ठुकरा दिया। मलिक ने यह नहीं बतया कि उन्हें 300 करोड़ रुपए कौन ऑफर कर रहा था और वो फाइल किसने भेजी थी.

इसी मामले में जानकारी हासिल करने के लिए CBI ने सत्यपाल मलिक को समन भेजा है. इसके अलावा CBI मलिक से रिलायंस इंश्योरेंस मामले में पूछताछ करना चाहती है. सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को दिल्ली के अकबर रोड में बने गेस्ट हॉउस में बुलाया है. हालांकि उन्होंने सीबीआई को पूछताछ के लिए 27 से 29 अप्रैल की तारीख देते हुए कहा है कि मैं इस वक़्त राजस्थान में हूं.

सत्यपाल मलिक को मिला था 300 करोड़ की रिश्वत का ऑफर

सत्यपाल मलिक ने दावा किया था कि उन्हें 23 अगस्त 2018 से 30 अक्टूबर 2019 के बीच जम्मू कश्मीर का राज्यपाल रहते हुए दो फाइलों की मंजूरी करने के लिए 300 करोड़ रुपए की रिश्वत का ऑफर मिला था. एक फाइल RSS के नेता से जुडी थी और दूसरी अंबानी से जुडी थी

राजस्थान के झुंझुन में उन्होंने कहा था कि एक सचिव ने उन्हें यह बात बताई थी कि यह सौदे संदिग्ध हैं मगर इनकी मंजूरी करने पर उन्हें 150-150 करोड़ रुपए मिल सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा था की फाइल की मंजूरी के लिए मेरे ऊपर दबाव भी बनाया गया था.

मलिक के इन आरोपों के बाद CBI ने अनिल अंबानी की रिलायंस जनरल इंश्योरेंस और चेनाब वैली पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी.


Next Story