राष्ट्रीय

हरियाणा में किसकी सरकार है? Nuh Violence के चलते विपक्ष बीजेपी पर क्या आरोप लगा रहा है

हरियाणा में किसकी सरकार है? Nuh Violence के चलते विपक्ष बीजेपी पर क्या आरोप लगा रहा है
x
Whose government is in Haryana/ Haryana Me Kiski Sarkar Hai: हरियाणा के नूह सहित गुरुग्राम और 9 जिलों कर्फ्यू लगा हुआ है. यहां सांप्रदायिक तनाव का माहौल है

Manohar Lal Khattar Ki Party: हरियाणा में बीते दो दिन से जमकर सांप्रदायिक हिंसा हो रही है. विश्व हिन्दू परिषद की रैली में हुए पथराव का बाद हरियाणा के कई शहर जल उठे हैं. सोशल मीडिया में Haryana Violence के तमाम वीडियो हैं जिनमे देखा जा सकता है कि किस तरह अल्पसंखयकों ने राज्य में कोहराम मचा रखा है. Nuh Violence Videos देखकर लोग यह सवाल कर रहे है कि ये दृश्य भारत सीरिया का? इस बीच विपक्ष इस मामले में भी बीजेपी पर आरोप लगा रहा है.

हरियाणा में किस पार्टी की सरकार है?

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) हैं. जो 2014 से राज्य के मुख्य मंत्री हैं. मनोहर लाल खट्टर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता है और राज्य में सरकार NDA की है. 2019 के विधानसभा चुनाव में 90 विधानसभा सीटों में चुनाव हुआ था और सरकार बनाने के लिए 46 सीटों में जीत की जरूरत थी. लेकिन मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में बीजेपी को सिर्फ 40 सीटों में जीत हासिल हुई. लेकिन NDA दल की पार्टी JJP ने 10 सीटों में जीत हासिल की और राज्य में NDA की सरकार बनी. JJP के नेता Dushyant Chautala राज्य के डिप्टी सीएम हैं.

क्या हरियाणा में बीजेपी की सरकार है?

हरियाणा में बीजेपी के नेता मनोहर लाल खट्टर सीएम हैं लेकिन राज्य में सिर्फ बीजेपी की सरकार नहीं बल्कि NDA सरकार है. NDA बीजेपी की ही गठबंधन पार्टी है. हरियाणा में JJP और बीजेपी की मिली-जुली सरकार है.

हरियाणा में हिंसा क्यों हो रही

दो दिन पहले विश्व हिन्दू परिषद ने नूह में रैली निकाली थी. यह रैली शांतिपूर्ण ढंग से चल रही थी. लेकिन शांतिदूतों को यह बर्दाश्त नहीं हुआ. उन्होंने रैली में पत्थरबाजी कर दी, इस घटना के बाद फिर व्हिप के लोग कहां शांत बैठने वाले थे. दोनों तरफ से हिंसा शुरू हो गई. लेकिन शांतिदूतों ने आगजनी करनी शुरू कर दी. खैर अब यहां 9 जलों में कर्फ्यू है, कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट बंद है और चप्पे-चप्पे पर CRPF तैनात है. विश्व हिन्दू परिषद के लोग अब नूह में हुई हिंसा के विरोध में दिल्ली में रैली निकालने वाले हैं. विश्व हिन्दू परिषद के लोगों ने इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ नारेबाजी शरू कर दी है.

Next Story