राष्ट्रीय

Who Will Be Next Congress President: कौन बनेगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष, CWC बैठक के बाद फैसला होगा?

Who Will Be Next Congress President: कौन बनेगा कांग्रेस का नया अध्यक्ष, CWC बैठक के बाद फैसला होगा?
x
Who Will Be Next Congress President: रविवार को कांग्रेस की CWC बैठक है. सम्भावना तो यही है कि कांग्रेस अध्यक्ष की कुर्सी किसी गैर-गांधी/नेहरू परिवार वाले को नहीं मिलेगी

Who Will Be Next Congress President: कांग्रेस पार्टी में आने वाले दिनों में बदला बदलाव होने वाला है. गुलाम नबी आज़ाद और 5 पूर्व MLA के पार्टी छोड़ने के बाद राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी कमजोर पड़ रही है. कांग्रेस के नेतृत्व में सवाल उठाने वाले पार्टी से बहार हो रहे हैं या तो किए जा रहे हैं. इस बीच नए कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की खबरें भी तेज़ हो गईं हैं. रविवार 28 अगस्त को CWC की बैठक होनी है जो कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के पहले बेहद अहम मानी जा रही है.

कांग्रेस की CWC बैठक में पार्टी के नए अध्यक्ष (New President Of Congress) के चुनाव पर चर्चा होगी और कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव कब होना है इसकी डेट फिक्स की जाएगी। इस मीटिंग में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगी।

कौन होगा कांग्रेस का अगला अध्यक्ष

Who Will Be Next Congress President: संभावनाएं तो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के बनने की अधिक हैं. लेकिन पहले भी वह कांग्रेस अध्यक्ष बनाए गए थे और पार्टी के नेतृत्व में जब सवाल खड़े किए गए और लोक सभा चुनाव 2019 में पार्टी की हार हुई तो राहुल ने पद छोड़ दिया। कांग्रेस की G-23 कमेटी चाहती है कि अब कांग्रेस की कमान किसी गैर गांधी-नेहरू नेता को दी जाए. लेकिन कुछ ऐसे भी नेता है जिन्हे राहुल गांधी पर बहुत कॉन्फिडेंस हैं. ऐसे लोग राहुल को ही अपना नेता माने बैठे हैं. ऐसी भी सम्भावना बन रही है कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष ना बने और पार्टी की कमान परिवार के सदस्य के ही पास हो. मतलब हो सकता है कि प्रियंका वाड्रा गांधी (Priyanka Wadra Gandhi) को पकांग्रेस प्रेसिडेंट बना दिया जाए.

कब होगा कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव

कांग्रेस की सर्वोच्च निर्णायक संस्था CWC की मीटिंग रविवार को आयोजित होगी, जिसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी करेंगी। सोनिया गांधी विदेश में मेडिकल चेकअप के लिए गई हैं और उनके साथ राहुल और रियंका भी हैं. मतलब CWC जैसी अहम मीटिंग में अध्यक्ष सहित राहुल और प्रियंका अप्रत्यक्ष रूप से मौजूद होंगे।

CWC की मीटिंग का एजेंडा कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की डेट फिक्स करना है. दोपहर 3:30 बजे से मीटिंग शुरू होगी। अब देखना होगा कि कांग्रेस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन किस तारिख को शेड्यूल किया जाता है.


Next Story