राष्ट्रीय

कौन थीं Zarina Hashmi? जिसकी चर्चा पूरे देश में हो रही है

Zarina Hashmi
x

Zarina Hashmi

Zarina Hashmi Kaun Thi: भारत के अलीगढ़ में जन्मी एक प्रसिद्ध कलाकार जरीना हाशमी ने दुनिया भर में यात्रा की है, और एक अनूठी कलात्मक यात्रा की है जो उनके व्यक्तिगत अनुभवों और जीवन की घटनाओं को खूबसूरती से जोड़ती है।

Zarina Hashmi Biography: भारत के अलीगढ़ में जन्मी एक प्रसिद्ध कलाकार जरीना हाशमी ने दुनिया भर में यात्रा की है, और एक अनूठी कलात्मक यात्रा की है जो उनके व्यक्तिगत अनुभवों और जीवन की घटनाओं को खूबसूरती से जोड़ती है।

गूगल डूडल आज एक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी कलाकार और प्रिंटमेकर जरीना हाशमी का 86वां जन्मदिन मना रहा है। इस डूडल को न्यूयॉर्क की चित्रकार तारा आनंद ने डिजाइन किया है।

ज़रीना की एक भारतीय महिला के रूप में पहचान, जो एक मुस्लिम के रूप में पैदा हुई थीं और यह तथ्य कि उन्होंने अपना पूरा बचपन एक जगह से दूसरी जगह घूमते हुए बिताया, दोनों ने उनकी कला को प्रभावित किया. इस्लामी धार्मिक सजावट के दृश्य तत्वों का उनका उपयोग इसकी नियमित ज्यामिति के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय था. 25 अप्रैल, 2020 को अल्जाइमर रोग के कारण जरीना का लंदन में निधन हो गया. 1937 में भारत के अलीगढ़ में जन्मी प्रसिद्ध कलाकार जरीना हाशमी ने दुनिया भर की यात्रा की है।

जरीना हाशमी एक मूर्तिकार, प्रिंटमेकर और चित्र बनाने के लिए जानी जाती हैं। जरीना मुख्य रूप हस्तनिर्मित कागज पर इंटैग्लियो, वुडब्लॉक, लिथोग्राफी और सिल्कस्क्रीन में काम करने के लिए भी मशहूर थीं।

Next Story