राष्ट्रीय

Who Was Cyrus Mistry: कौन थे साइरस मिस्त्री, परिवार, बिज़नेस, संपत्ति, जानें सब कुछ

Who Was Cyrus Mistry: कौन थे साइरस मिस्त्री, परिवार, बिज़नेस, संपत्ति, जानें सब कुछ
x
Who Is Cyrus Mistry: 4 सितम्बर रविवार की दोपहर 3:30 बजे साइरस मिस्त्री और उनके एक साथी कि मुंबई-अहमदाबाद हाइवे में सड़क हादसे से मौत हो गई

Cyrus Mistry Death: बिज़नेस लीडर साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) अब इस दुनिया में नहीं हैं. लेकिन पूरे देश में और खासकर उद्योग जगत में वह हमेशा लोगों के दिलों में राज करेंगे। साइरस ना सिर्फ एक सफल बिजनेसमैन थे बल्कि नेक दिल शख्सियत थे. रविवार 4 सितम्बर की दोपहर 3:30 बजे मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाइवे में डिवाइडर से उनकी कार टकरा गई जिससे साइरस मिस्त्री और उनके एक साथी की मौत हो गई.


Cyrus Mistry Full Name: साइरस मिस्त्री का पूरा नाम साइरस पलोनजी मिस्त्री (Cyrus Pallonji Mistry) था. साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 में हुआ था. साइरस तब चर्चा में आए थे जब टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें टाटा एंड संस का प्रेसिडेंट बना दिया था. The Economist ने उन्हें दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण उद्योगपपति बताया था.

साइरस मिस्त्री की जीवनी

Cyrus Mistry Biography: साइरस की स्कूली पढाई मुंबई के कैथेड्रल एवं एंड जॉन कॉनन स्कूल में हुई थी. 1990 में उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग की पढाई इंपीरियल कॉलेज ऑफ़ लंदन से ग्रैजुएशन की और 1996 में लंदन स्कूल ऑफ़ बिज़नेस ने साइंस ऑफ़ मैनेजमेंट की मास्टर्स डिग्री हासिल की.

साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय

साइरस मिस्त्री ने अपने फैमिली बिज़नेस ''कंस्ट्रक्शन कंपनी शापूरजी पल्लोनजी एंड को. लिमिटेड'' में डायरेक्टर के रूप में 1991 में ज्वाइन किया था।


Cyrus Mistry ने टाटा संस के बोर्ड को 1 सितम्बर 2006 को ज्वाइन किया था जिसके बाद 2013 में टाटा ग्रुप का चेयरमैन बना दिया गया था. लेकिन 24 अक्टूबर 2016 में उन्हें इस पद से हटा दिया गया और रतन टाटा दोबारा से टाटा समूह के प्रेसिडेंट बन गए थे.

साइरस मिस्त्री को टाटा ग्रुप के चेयरमैन पद से क्यों हटाया गया था

Why was Cyrus Mistry removed as the chairman of the Tata Group: साइरस को टाटा ग्रुप के चेयरमैन पद से हटा देने का कोई पुख्ता कारण कभी सामने नहीं आया, ऐसा कहा जाता है कि वह बिना बोर्ड मेंबर्स से बात किए फैसले ले लेते थे. और निर्धारित लक्ष्य को समय के अनुसार नहीं पूरा कर पाए थे. पद से हटाए जाने के बाद साइरस कोर्ट भी गए थे. बाद में टाटा समूह ने उन्हें वापस पद में आने का ऑफर दिया था मगर साइरस दोबारा टाटा समूह में शामिल नहीं हुए थे.

साइरस मिस्त्री का बिज़नेस

Cyrus Mistry's Business: साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के 18.5% स्टेक होल्डर थे, इतना बड़ा शेयर और किसी के पास नहीं था. साइरस मिस्त्री वर्तमान में अपनी पैतृक कंपनी मिस्त्री शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी (Mistry Shapoorji Pallonji & Co.) के के हेड थे.

साइरस मिस्त्री की पत्नी


Cyrus Mistry's Wife: साइरस मिस्त्री ने फेमस वकील इकबाल छागला की बेटी रोहीक्या छागला (Rohikya Chagla) से शादी की थी. साइरस मिस्त्री भारत सहित आयरिश नागरिक रखते थे.

साइरस मिस्त्री का परिवार


Cyrus Mistry's Family: साइरस और रोहीक्या के दो बच्चे हुए, फिरोज मिस्त्री और जहान मिस्त्री

साइरस मिस्त्री की संपत्ति

Cyrus Mistry Net Worth: साइरस मिस्त्री की संपत्ति 29 बिलियन डॉलर थी

कुछ दिन पहले पिता पल्लोनजी मिस्त्री की मौत हुई


साइरस मिस्त्री के पिता Pallonji Mistry की मौत 28 जून 2022 के दिन हुई है. तीन महीने के अंदर मिस्त्री परिवार के मुखिया की मौत हो चुकी है.

Next Story