राष्ट्रीय

जानिए कौन हैं विपक्ष की उपराष्ट्रपति कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा?

जानिए कौन हैं विपक्ष की उपराष्ट्रपति कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा?
x
उपराष्ट्रपति पद के लिए नामों की हुई घोषणा, विपक्ष की उपराष्ट्रपति कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा (Opposition Vice Presidential Candidate Margaret Alva) के बारे में..

Opposition Vice Presidential Candidate Margaret Alva In Hindi: उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर सत्तादल और विपक्षी दल ने नाम तय कर लिये है। विपक्षी दलों ने राजस्थान की पूर्व राज्यपाल मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार घोषित किया है। शरद पवार ने दिल्ली में रविवार को उनके नाम का ऐलान किया है। अल्वा का मुकाबला एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ से होगा।

Vice Presidential Candidate Margaret Alva

दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक

खास बात यह है कि सत्ता पक्ष ने जहां राष्ट्रपति पद पर महिला उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मूको उतारा है तो वही महिलाओं को आगे लाने में विपक्ष भी पीछे नही है और अब विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के लिए महिला उम्मीदवार का चयन करते हुए मार्गरेट अल्वा को अपना प्रत्याशी बनाया है। प्रत्याशियों के चयन में महिला सशक्तिकरण की झलक देखी जा रही है।

कर्नाटक की रहने वाली है अल्वा

80 वर्षीय अल्वा मूल रूप से कर्नाटक के मेंगलुरु की रहने वाली हैं। मार्गरेट अल्वा राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव की सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं। राजीव कैबिनेट में अल्वा संसदीय कार्य और युवा विभाग की मंत्री रहीं, जबकि राव की सरकार में पब्लिक और पेंशन विभाग की मंत्री रही हैं।

4 राज्यों की राज्यपाल रह चुकी हैं

अनुभव के मामले में अल्वा का जबाब नही है और वे गुजरात, राजस्थान, गोवा और उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। वे उत्तराखंड की पहली महिला राज्यपाल रहने के साथ ही उन्होने गुजरात और गोवा की प्रभारी राज्यपाल का काम काज भी सम्हाली थी।

सत्तादल के जगदीप धनखड़ को देंगी टक्कर

अल्वा का मुकाबला एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ से होगा। धनखड़ वर्तमान में बंगाल के राज्यपाल हैं। 70 साल के जगदीप धनखड़ को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 30 जुलाई 2019 को बंगाल का 28वां राज्यपाल नियुक्त किया था। वे 1989 से 1991 तक राजस्थान के झुंझुनू से लोकसभा सांसद रहे। 1989 से 1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे।

Next Story