राष्ट्रीय

कौन हैं Nikhat Zareen जिन्होंने World Boxing Championship 2022 में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया

कौन हैं Nikhat Zareen जिन्होंने World Boxing Championship 2022 में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया
x
Who is Nikhat Zareen World Boxing Champion: निकहत ने 52 किग्रा कैटेगरी में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस को 5-0 सेहरा दिया है.

कौन है निकहत जरीन: भारतीय महिला बॉक्सर निकहत जरीन ने 19 मई 2022 को इतिहास रच दिया है. निकहत जरीन ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप2022 (World Boxing Championship 2022) में गोल्ड मेडल जीता है.Nikhat Zareen ने 52 किग्रा कैटेगरी में थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस को 5-0 से हरा दिया है.

Nikhat Zareen भारत के लिए इस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली 5वीं भारतीय महिला बन गई है. women's world boxing championships के फाइनल में भारत की निखत जरीन ने थाईलैंड की मुक्केबाज जुतामास जितपोंग के खिलाफ 5-0 की एक तरफा जीत हासिल की है. जिसके बाद इंटरनेट में हर तरफ सिर्फ Nikhat Zareen की चर्चा हो रही है.

कौन है निकहत जरीन

Who Is Nikhat Zareen: निकहत जरीन का नाता तेलंगाना के निजामाबाद से है, उनका जन्म 14 जून 1996 को हुआ था. निकहत जरीन के पिता मुहम्मद जमील अहमद तथा माता परवीन सुल्ताना है. Nikhat Zareen ने मात्र 13 साल की उम्र में बाक्सिंग ग्ल्बशुरू कर दी थी. वे भारतीय मुक्केबाजी की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी MC Mary Kom को अपना आइडल मानती हैं. निकहत जरीन की दो बड़ी बहनें डॉक्टर हैं.

Nikhat Zareen पहला मेडल साल 2010 में नेशनल सब जूनियर मीट में जीता था. निकहत ने इसके अगले साल ही 15 साल की उम्र में देश को इंटरनेशनल गोल्ड मेडल दिलाया था. उन्होंने तुर्की में साल 2011 महिला जूनियर एवं यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फ्लाइवेट में गोल्ड मेडल जीता था. निकहत ने साल 2019 में बैंकाक में आयोजित थाइलैंड ओपन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था और अब World Boxing Championship 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाली 5 वीं भारतीय महिला बन गईं हैं.


Next Story