राष्ट्रीय

कौन हैं नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल? किरेन रिजिजू अब अर्थ साइंस मिनिस्टर

कौन हैं नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल? किरेन रिजिजू अब अर्थ साइंस मिनिस्टर
x
New Law Minister Arjun Ram Meghwal: किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय वापस ले लिया गया है. उन्हें अर्थ साइंस मिनिस्ट्री का जिम्मा सौंपा गया है

New Law Minister Arjun Ram Meghwal: केंद्र सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लेते हुए कानून मंत्री किरेन रिजिजू (Law Minister Kiren Rijiju) का विभाग बदल दिया है. किरेन रिजिजू को अब अर्थ साइंस मिनिस्ट्री का जिम्मा दिया गया है जबकि नए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) को बना दिया गया है. राष्ट्रपति भवन से जारी नोटिफिकैशन में बताया गया है कि Arjun Ram Meghwal को स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया है. इसके अलावा उनके पास संसदीय मामलों का जिम्मा भी है.

गौरतलब है कि दो साल पहले जुलाई 2021 में किरेन रिजिजू को कानून मंत्री की कमान सौंपी गई थी. उन्होंने तत्कालीन लॉ मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद की जगह ली थी. इससे पहले किरेन रिजिजू खेल मंत्री थे.

किरेन रिजिजू से कानून मंत्रालय क्यों वापस लिया गया

दरअसल कुछ दिनों से किरेन रिजिजू कॉलेजियम को लेकर काफी बयानबाजी कर रहे थे. उन्होंने कॉलेजियम को लेकर कहा था कि देश में कोई किसी को चेतावनी नहीं दे सकता है. हाल ही में उन्होंने यह भी कहा था कि कुछ रिटायर्ड जज एंटी इंडिया ग्रुप का हिस्सा बन गए हैं. रिजिजू को लॉ मिनिस्ट्री से हटाने पर कांग्रेस का भी बयान सामने आया है. कांग्रेस नेता अलका लंबा ने कहा है कि 'किरेन रिजिजू के जजों की नियुक्तियों और अदालतों पर टिप्पणी मोदी सरकार के लिए मुसीबत खड़ी कर रही थीं. इसी लिए सरकार ने उनसे कानून मंत्रालय वापस लेकर अपनी छवि बचाने का काम किया है.

वहीं कांग्रेस सांसद मनिक्कम टैगोर ने कहा- किरेन बहुत अच्छे खेल मंत्री थे लेकिन कानून मंत्री के तौर पर वह फेल हुए हैं.

दरअसल विगत कुछ महीनों से रिजिजू देश की अदालतों और जजों की नियुक्तियों को लेकर बहुत बयानबाजी कर रहे थे. मार्च में 90 रिटायर्ड जजों ने उन्हें खिलाफ केंद्र सरकार के नाम ओपन लेटर भी लिखा था. उन्होंने कहा था कि रिजिजू के बयान सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ हमले जैसे हैं.

कौन हैं अर्जुन राम मेघवाल

Who is Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल नए कानून मंत्री बना दिए गए हैं. अबतक उनके पास केंद्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्री का जिम्मा था. इससे पहले वे पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एवं पूर्व केंद्रीय जल संसाधन, गंगा विकास मंत्री रहे हैं. अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर लोकसभा से सांसद हैं. उनका जन्म 7 दिसंबर 1954 में हुआ था


अर्जुन राम मेघवाल बहुत सादा जीवन जीते हैं. सांसद और केंद्रीय मंत्री होने के बावजूद भी वह ज्यादा सुरक्षा पसंद नहीं करते हैं और अपने दफ्तर में साइकल से जाते हैं. अर्जुन राम मेघवाल ने 2009 से राजनीति में कदम रखा था. उन्होंने बीजेपी की टिकट से बीकानेर सांसद चुनाव जीता था. 2014 में बीकानेर की जनता ने उन्हें फिर से सांसद चुना था. और इसके बाद 2019 में भी वह बीकानेर से सांसद चुने गए थे.



Next Story