राष्ट्रीय

भारत में कौन से जानवर पाल सकते हैं और कौन से नहीं? क्या तोता पालना गैरकानूनी है?

भारत में कौन से जानवर पाल सकते हैं और कौन से नहीं? क्या तोता पालना गैरकानूनी है?
x
भारत में कौन से जानवर पालना गैरकानूनी है: आरिफ और सारस की दोस्ती की दास्तान आपने सुनी होगी, यहां वन विभाग आपको विलन दिखाई दे रहा होगा, लेकिन ऐसा कहना सही नहीं है

Which animals can be kept in India and which are not: यूपी के अमेठी में रहने वाले आरिफ और उसके दोस्त सारस के किस्से आपने सुने होंगे, आरिफ ने सारस की जान बचाई थी तो वह उसी के साथ रहने लगा था. जहां आरिफ जाता उसके साथ सारस भी उड़ते हुए जीता, यह दोस्ती इतनी फेमस हो गई कि यूपी सरकार और वन विभाग भी इसमें दिलचस्पी लेने लगा. कुछ दिन बाद वन विभाग आया और दोनों दोस्तों को एक दूजे से अलग कर दिया। आरिफ को एनिमल प्रोटेक्शन एक्ट तोड़ने के जुर्म में नोटिस भेजा गया. हालत कुछ ऐसे हैं कि ना तो सारस आरिफ के बिना जी पा रहा है और ना आरिफ को अपने दोस्त सारस के बिना सुकून मिल रहा है.

इस कहानी में वन विभाग विलन जैसा नज़र आता है. जिसने सारस के दोस्त से उसे अलग किया और जान बचाने वाले आरिफ को ही आरोपी बना दिया। लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं. एक पहलू में वन विभाग खलनायक है और दूसरी तरफ वन विभाग ने सही एक्शन लिया।

समझने वाली बात है कि अगर वन विभाग उस सारस को आरिफ के पास ही रहने देता तो कई लोग ऐसे ही संरक्षित जानवरों को पालना शुरू कर देंगे और जब उनपर एक्शन लेने की बात आएगी तो लोग आरिफ और दोस्त सारस का उदाहरण देने लगेंगे। फिर तो हर कोई हर तरह के जानवरों को पालने का हक़दार बन जाएगा।

क्या सारस पालना गैर कानूनी है?

देश में कुछ जानवरों को पालने में पाबन्दी है. सारस भी उसी केटेगरी में आता है. आरिफ को वन विभाग ने इसी लिए वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 का उल्लंघन करने के आरोप में धारा 2, 9, 29, 51 और धारा 52 के तहत केस दर्ज किया गया है। आरिफ ने सारस की जान बचाकर अच्छा काम किया मगर उसे कानून का पालन करते हुए उस सारस के बारे में वन विभाग को बता देना चाहिये था. ना की उसे पालना शुरू कर देना था.

भारत में कौन से जानवर पाल सकते हैं?

आप सिर्फ कुत्ता, बिल्ली, बकरी, भेंड़, कबूतर, खरगोश, मुर्गा, छोटी मछली, गाय-भैंस ही पाल सकते हैं. इनके अलावा आप कोई भी अन्य जानवर नहीं पाल सकते। इन जानवरों को भी पालने के लिए आपको नगर निगम से रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है.

क्या तोता पालना गैरकानूनी है?

कबूतर, मुर्गा छोड़कर आप कोई भी पक्षी नहीं पाल सकते, तोता, मोर, बतख, तीतर, उल्लू, बाज, चील कोई भी दूसरा पक्षी नहीं पाल सकते

वहीं कछुआ, मगरमच्छ, घड़ियाल, बंदर, हाथी, हिरण, सफ़ेद चूहा, सांप, शेर, बाघ, चीता, तेंदुआ, कोई भी वन्य प्राणी तो कतई नहीं पाल सकते।

Next Story