राष्ट्रीय

ATM से निकालते है कैश तो इन बातों का रखे ध्यान! नहीं गायब हो जाएंगे आपके पैसे, देश के 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी है ये खबर

ATM से निकालते है कैश तो इन बातों का रखे ध्यान! नहीं गायब हो जाएंगे आपके पैसे, देश के 138 करोड़ लोगो के लिए जरूरी है ये खबर
x
एटीएम (ATM) का इस्तेमाल करने वाले देश के 138 करोड़ लोगो के लिए ये खबर बेहद ही जरूरी है.

Rewa Riyasat News: आजकल बैंक से अधिक ATM से कैश निकलवाते हैं। लेकिनएटीएमसे पैसे निकालें तो अलर्ट रहें। क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आप को करोड़ों का नुकसान पहुंचा सकती है। ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के साथ अब एटीएम से पैसे निकालना भी असुरक्षित हो गया है साइबर क्राइम के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। बीते कुछ दिनों में एटीएम फ्रॉड से जुड़े नए मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में आप जब भी एटीएम से पैसे निकलवाए तो सतर्क रहें। क्योंकि एटीएम से आप की डिटेल्स चोरी हो सकती हैं। एटीएम में सबसे अधिक खतरा कार्ड क्लोनिंग से होता है आइए जानते हैं इसके बारे में।

एटीएम में छुपाए पिन नंबर

हैकर्स को आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए आपके पिन नंबर होना जरूरी है। हैकर्स चोरी को अंजाम देने के लिए पूरी व्यवस्था करते हैं। इससे बचने के लिए एटीएम में अपना पिन नंबर एंटर करते समय दूसरे हाथ से ढक लें ताकि सीसीटीवी कैमरा में उसे ना देखा जा सके।

हैकर्स ऐसे करते हैं डाटा चोरी

हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में एक ऐसी डिवाइस लगा देते हैं। जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी को स्कैन कर लेती है। इससे आपकी सारी डिटेल्स उस डिवाइस में चली जाती है। इसके बाद वह ब्लूटूथ या किसी दूसरे वायरलेस डिवाइस से डाटा को चुरा लेते हैं।


एटीएम की करें जांच

आप जब भी एटीएम में जाए तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें। अगर आपको लगे कि एटीएम कार्ड स्लॉट से कोई भी छेड़खानी की गई है या फिर स्लाॅट ढीला है तो उसे उपयोग में ना लें। इसके अलावा कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली हरी लाइट पर नजर रखें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है। लेकिन अगर इसमें लाल या कोई अन्य लाइट जल रही है तो एटीएम का उपयोग ना करें।

पुलिस को दे जानकारी

अगर आपको कभी लगे कि आप हैकर्स के जाल में फंस चुके हैं और बैंक भी बंद है तो आपको तत्काल नजदीकी पुलिस से संपर्क करें। अगर आप सही समय पर यह जानकारी पुलिस को देते हैं तो वहां पर फिंगरप्रिंट मिल सकते हैं या फिर ब्लूटूथ कनेक्शन के जरिए उस फ्रॉड तक पहुंचा जा सकता है।

Next Story