राष्ट्रीय

ताजमहल के तहखाने में क्या है? इलाहबाद हाईकोर्ट में ताजमहल के बंद 20 कमरों को खोलने की याचिका लगाई

ताजमहल के तहखाने में क्या है? इलाहबाद हाईकोर्ट में ताजमहल के बंद 20 कमरों को खोलने की याचिका लगाई
x
What's in the basement of the Taj Mahal? याचिका लगाने वाले बीजेपी नेता का दावा है कि ताजमहल के बंद 20 कमरों में हिन्दू देवी देवताओं की प्राचीन प्रतिमाएं कैद हैं

ताजमहल के 20 कमरों का रहस्य: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के बाद ताज महल के मौजूद 20 कमरों को खोले जाने और उन बंद कमरों में क्या है इसका पता लगाने के लिए इलाहबाद हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई है. पिटीशन लगाने वाले बीजेपी नेता डॉ रजनीश का कहना है कि जहां ताजमहल है वहां हिन्दू मंदिर तेजो महालय हुआ करता था और ताजमहल के बंद 20 कमरों में हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाएं हो सकती है.

इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में यह याचिका लगाई गई है, जिसमे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को आगरा में मौजूद ताजमहल के अंदर सालों से बंद 20 कमरों को खोलने के निर्देश देने की मांग की गई है. जिससे यह पता चल सके कि ताजमहल में बंद तहखानों में हिन्दू भगवानों की मूर्तियां और शिलालेख हैं या नहीं।

जांच समिति की गठन की मांग

याचिका लगाने वाले बीजेपी नेता की मांग है कि ताजमहल परिसर के सर्वेक्षण की जरूरत है. ताकि लोगों के सामने सचाई आ सके. यह इस लिए जरूरी है कि ताकि यह पता चल सके कि यहां पहले तेजो महालय नाम से भगवान शिवजी का मंदिर था या नहीं। क्योंकि कई सालों से हिन्दू संगठन यह दावा करते आए हैं कि जहां ताजमहल है वहां पहले शिवजी का मंदिर तेजो महालय हुआ करता था। शाहजहां ने उस मंदिर को तोड़कर वहां मस्जिद और ताजमहल का निर्माण करवाया था. और हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को तहखानों में बंद कर दिया था. याचिका लगाने वाले नेता की मांग है कि इसका सर्वेक्षण होना चाहिए और इसके लिए तथ्य खोज समिति का गठन होना चाहिए।

याचिका में कुछ इतिहासकारों का भी जिक्र किया गया है, जो यह दावा करते हैं कि ताजमहल की ने ऊपरी और निचले हिस्से में 20 कमरे हैं जिन्हे कभी खोला नहीं गया और खोला भी गया तो कभी बताया नहीं गया कि वहां क्या है. कई इतिहासकारों का मानना है कि उन कमरों में शिव जी का मंदिर है.

कहीं नया विवाद जन्म न लेले

यह याचिका उस वक़्त लगाई गई है जब वाराणसी कोर्ट ने बाबा विश्वनाथ मंदिर से सटी हुई ज्ञानवापी मस्जिद का वीडियो सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं. जहां क्षेत्रीय मुसलमान कोर्ट के आदेश के खिलाफ जाकर टीम को उनका काम नहीं करने दे रहे हैं.



Next Story