राष्ट्रीय

बिजली का बिल कम करने के लिए क्या करे?

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika
x

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika: बिजली नाम सुनते ही प्रकाश का एहसास होता है। किसी जमाने में दीपक मतलब प्रकाश कहा जाता था।

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika In Hindi: बिजली नाम सुनते ही प्रकाश का एहसास होता है। किसी जमाने में दीपक मतलब प्रकाश कहा जाता था। लेकिन आज दीपक का स्थान बिजली ने ले लिया है। लेकिन यह बिजली दिनों-दिन महंगी होती जा रही है। महंगाई का दौर यूं ही समाप्त न हुआ तो एक दिन आम और गरीब लोगों को बिजली का उपयोग बंद करना पड़ेगा।

सरकार कर रही प्रयास

ऐसा नहीं है कि बढ़ते बिजली रेट से सरकार परेशान नहीं है। सरकार भी लोगों को सस्ते दर पर बिजली उपलब्ध करवाने सदैव प्रयासरत रहती है। सस्ती बिजली के माध्यमों को सरकार ढूंढने में लगी हुई है। जिससे लोगों को बिजली का ज्यादा भार भी न पड़े और लोगों के घर में अंधेरा भी न हो। बढ़ती महंगाई और का बढ़ाता बिजली का उपयोग बिजली को महंगा बना रहा है। आइए जानें इस बिजली के बिल को कम करने के क्या उपाय हो सकते हैं इस पर विचार करें।

सरकार के नियम निर्देशों का करें पालन

देश के साथ ही प्रदेश की सरकारें कई माध्यमों के द्वारा बिजली के समुचित उपयोग लोगों को जागरूक करने का प्रयास करती है। हमें सरकार के इन जागरूक आयोजनों में बताई बातों का पालन करना चाहिए।

देखा गया है कि कई बार गलत कार्यप्रणाली की वजह से बिजली का बिल बढ़ता है। हमें अपनी इन छोटी-छोटी कार्यप्रणाली पर ध्यान रखने की आवश्यकता है। अगर इतना करने में हम सक्षम हो जाते हैं तो निश्चित तौर पर बिजली का बिल बहुत कम हो जाएगा। आइए जाने कौन सी है वह कार्य जिन पर हम ध्यान नहीं देते?

बिजली बिल करने के छोटे-छोटे उपाय

-अगर हम चाहते हैं कि बिजली का बिल काम आए तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। इसके लिए बताया गया है कि रात में सोते समय ज्यादातर लाइटों को बंद कर दें। अगर कहीं प्रकाश की व्यवस्था करनी है तो बिल्कुल छोटे बाल्बों का उपयोग करें।

-प्रयास यह करें कि ज्यादा से ज्यादा एलईडी बल्ब का उपयोग करें। इससे बिजली की बचत और बहुत ही कम बिल आएगा।

-पंखे को डायरेक्ट चलाने के बजाय रेगुलेटर का उपयोग करें। ऐसा करने से पंखे को धीमी गति से चलाने पर बिजली की बचत होती है। इस पर ध्यान देना चाहिए।

-इसी तरह बताया गया है कि फ्रीज का इस्तेमाल सोच समझकर करना चाहिए। हर समय फ्रिज को चालू रखना सही नहीं है। इससे भी ज्यादा बिल आता है।

-बिजली के ज्यादातर उन उपकरणों का उपयोग करें जिनमें 5 स्टार का चिन्ह बना होता है। फाइव स्टार बिजली उपकरणों का उपयोग करने से बिजली बहुत कम खर्च होती है। जिससे बिजली का बिल कम आता है।

-एयर कंडीशनर का उपयोग कम करना चाहिए। इससे स्वास्थ्य और बिजली दोनों की बचत होती है। न तो स्वास्थ्य ज्यादा खराब होगा न ही बिजली का बिल ज्यादा आएगा।

-टीवी तथा अन्य उपकरण चलाने से पहले निश्चित करें कि वह अनावश्यक रूप से न चले। जब आप टीवी के पास बैठे तभी टीवी का उपयोग करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि टीवी के पास कोई बैठा न रहे और टीवी चलती रहे।

-लैपटॉप का उपयोग करते समय सेविंग मोड का उपयोग करना चाहिए।

बिजली बचाने सरकार किस तरह करती है सहयोग

-सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काफी सब्सिडी दे रही है। अगर आप भी अपने घर में सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो आपको मुफ्त की बिजली प्राप्त होगी।

-अगर किसी कारण बस आपके घर में लगा मीटर खराब हो गया है और बिजली का बिल ज्यादा आ रहा है ऐसे में आवश्यक है कि आप बिजली कंपनी को शिकायत करें अवश्य ही सुधार होगा।

-सरकार बिजली उपलब्ध कराती है साथ ही बिजली से जुड़ी समस्याओं का निदान भी समय-समय पर करने के लिए कई तरह के शिविर का आयोजन करती है। हमें उन शिविर में भाग लेकर बिजली से जुड़ी समस्याओं को सामने लाना चाहिए और उनका निदान करवाना चाहिए। सरकार निदान के लिए सदैव तत्पर रहती है।

Next Story