राष्ट्रीय

विद्या के पेड़ का असली नाम क्या है? इस पेड़ ने मुकेश अंबानी की भी किस्मत बदली

विद्या के पेड़ का असली नाम क्या है? इस पेड़ ने मुकेश अंबानी की भी किस्मत बदली
x
विद्या के पेड़ का असली नाम शायद ही आप जानते हो.

जिस तरह हर परिवार के मुखिया को पूरे परिवार के भरण पोषण की चिंता होती है। ठीक उसी तरह जो बच्चे अभी स्कूली जीवन में हैं वह हर हाल में परीक्षा में पास होना चाहते हैं। कहने में तो बहुत सरल है पढ़ो, पढ़ोगे तो अवश्य ही पास हो जाओगे। इस दबाव के बाद हर छात्र पढ़ने के लिए जी तोड़ मेंहनत करता है। इसके लिए कई उपाय भी करता है। लेकिन कई बार हमारे बगीचे में उगने वाला पौधा जिसे मोरपंखी या फिर विद्या का पौधा कहा जाता है। कहा जाता है कि इस पौधे की पत्ती को किताब के उस पेज पर रखें जो आपको याद न होता हो। ऐसा शायद आपने भी किया होगा।

क्या है इसका असली नाम

कहा जाता है कि विद्या के पेड़ के नाम से मशहूर इस पौधे का असली नाम क्या है। यह बहुत लोगो को पता नही है। लेकिन आज हम अपको बताना चाह रहे हैं कि इस पौधे का असली नाम या कहें वैज्ञानिक नाम Platycladus Orientalis है। वहीं इसे प्रचलित आम बोलचाल की भाषा में मोरपंखी भी कहते है।

जोडे़े में लगाएं पौधा

कहा गया है कि मोरपंखी के इस पौधे को दरवाजे में लगाया जा सकता है। कहा जाता है कि इस पौधे को लगाने से घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नही नही करती हैं। इसके पौधे को जोडे में लगाने पर घर में तरक्की आती है और इसे शुभ माना गया है।

Next Story