राष्ट्रीय

पंजाब में क्या चल रहा? खालिस्तानी अमृतपाल सिंह भगोड़ा घोषित, पुलिस ने अबतक 78 लोगों को अरेस्ट किया

पंजाब में क्या चल रहा? खालिस्तानी अमृतपाल सिंह भगोड़ा घोषित, पुलिस ने अबतक 78 लोगों को अरेस्ट किया
x
What is going on in Punjab: खालिस्तान की मांग करने वाला अमृतपाल सिंह पुलिस को देखते ही भाग खड़ा हुआ

Where Is Amritpal Singh: 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख और खालिस्तान की मांग करने वाला अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) फरार हो गया है. पंजाब पुलिस उसे बीते दो दिन से ढूढ़ रही है. पंजाब में भिंडरावाले 2.0 के नाम से कुख्यात अमृतपाल सिंह की तलाश के लिए मेगा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. शनिवार को पुलिस अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए उसने ठिकानों में गई थी लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. पुलिस ने उसकी तलाश में दिन-रात एक कर दिए हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमृतपाल पर NSA लगाया जा सकता है, पंजाब पुलिस ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया है. पुलिस ने अमीरतपाल के फाइनेंसर दलजीत सिंह कलसी को अरेस्ट कर लिया है जो एक एक्टर और प्रोड्यूसर है. पुलिस ने अबतक वारिस पंजाब दे (Waris Punjab De) के 78 लोगों को हिरासत में लिया है और विभिन्न ठिकानों से 9 राइफल और रिवॉल्वर बरामद की हैं.

पंजाब में क्या हो रहा है

पंजाब में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है, SMS सुविधा भी बंद है और राज्य के कई इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई है. ये सब अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए लिया जा रहा है.

अमृतपाल को लोग भिंडरावाले 2.0 कहते हैं, वही भिंडरावाले जिसने सबसे पहले खालिस्तान की मांग की थी. उसे मारने के लिए इंदिरा गांधी की सरकार ने ऑपरेशन ब्लू स्टार चलाया था. अमृतपाल सिंह तब चर्चा में आया जब इसी साल फरवरी में उसने और उसके समर्थकों ने अमृतसर के अजनाला थाने में हिंसा की थी. वारिस पंजाब दे के लोगों ने तलवार और बंदूक के साथ पुलिस पर हमला किया था और पुलिस कुछ नहीं कर पाई थी.

अमृतपाल सिंह और वारिस पंजाब दे के खालिस्तानियों ने पुलिस पर हमला इसी लिए किया था क्योंकी पुलिस ने किडनैपिंग और जानलेवा हमले के आरोपी लवप्रीत तूफान और बलदेव सिंह को अरेस्ट कर लिया था. जिसके बाद पुलिस को घुटने टेकने पड़े थे और दोनों आरोपियों को रिहा करना पड़ा था.

शनिवार को पुलिस अमृतपाल सिंह को ही पकड़ने के लिए गई थी. इसी दिन अमृतपाल के जालंधर और मलसियां सहित बठिंडा के रामपुरा में प्रोग्राम थे. प्रोग्राम शुरू होता इससे पहले ही पुलिस ने अमृतपाल के समर्थकों को पकड़ना शुरू कर दिया।

शनिवार दोपहर एक बजे अमृतपाल का काफिला मैहतपुर के पास पहुंचा, इतने में ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने काफिले की दो गाड़ियों में बैठे 7 खालिस्तानियों को वहीं पकड़ लिया, इतने में अमृतपाल वहां अपनी कार से भागने लगा, पुलिस ने उसके पीछे अपनी 60 गाड़ियां लगा दी

पुलिस अमृतपाल को तो नहीं पकड़ पाई मगर उसके 78 साथियों को हिरासत में ले लिया गया. अब अमृतपाल के पकड़े जाने की बारी है. पुलिस लगातार वारिस पंजाब दे से जुड़े खालिस्तानियों को पकड़ रही है.

कौन है अमृतपाल सिंह

अमृतपाल 29 साल का है, वह हाल ही में खालिस्तान समर्थक संगठन वारिस पंजाब दे का प्रमुख चुना गया है. पहले इस संगठन का प्रमुख पंजाबी सिंगर डीप सिद्धू था जो 26 जनवरी 2021 को लाल किले में खालसा पंथ का झंडा फहराने के बाद सुर्ख़ियों में आया था. 15 फरवरी 2022 को कार एक्सीडेंट में उसकी मौत हो गई थी. उसने अपनी मौत से 6 महीने पहले वारिस पंजाब दे संगठन बनाया था.

डीप सिद्दू की मौत के बाद अमृतपाल दुबई से इंडिया वापस लौटा और इस संगठन का प्रेसिडेंट बन गया. उसके पास भारत की नागरिकता भी नहीं है, वह दुबई में ट्रांसपोर्ट का काम करता था. और भारत आने के बाद खालिस्तान की मांग कर रहा था.

अमृतपाल के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशन से पूरे पंजाब में हड़कंप मच गया है, खालिस्तान समर्थक हड़ताल कर रहे हैं, धरना दे रहे हैं. निहंगों ने भी तलवारें उठा ली हैं. कई हाइवे बंद कर दिए हैं.




Next Story