राष्ट्रीय

PM Gati Shakti Yojna: क्या है 100 लाख करोड़ की 'गति शक्ति योजना'? जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के दौरान किया

PM Gati Shakti Yojna: क्या है 100 लाख करोड़ की गति शक्ति योजना? जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के दौरान किया
x

PM Gati Shakti Yojna

प्रधानमन्त्री ने लाल किले के प्राचीर में तिरंगा फहराने के बाद एक बड़ी घोषणा की है. एक नई स्कीम लांच की जाएगी, जिसका नाम 'प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना' है. देश के युवाओं को रोजगार का सुनहरा अवसर मिलेगा.

PM Gati Shakti Yojna: आज पूरे देश में 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लाल किला में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली. उन्होंने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन के दौरान एक बड़ी घोषणा की है. पीएम ने बताया कि केंद्र सरकार जल्द ही एक बड़ी योजना लांच करेगी. जिसे 'प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना' के नाम से जाना जाएगा.

PM Gati Shakti Yojna 100 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की योजना होगी. यह योजना देश भर के लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी. यह देश का मास्टर प्लान बनेगा जो इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा.

क्या है Pradhan Mantri Gati Shakti Yojna

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने कि भारत आने वाले कुछ समय में गति शक्ति योजना का एक राष्ट्रीय मास्टर प्लान (national master plan) देश के समक्ष रखेगा. PM Gati Shakti Yojna 100 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक की योजना होगी. यह योजना देश भर के लाखों युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी. यह देश का मास्टर प्लान बनेगा जो इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगा. अभी परिवहन के साधनों में कोई तालमेल नहीं है. यह योजना इस गतिरोध को भी तोड़ेगी.

पीएम गति शक्ति योजना की बड़ी बातें

  • पीएम मोदी के अनुसार इस योजना के तहत भारत अपने सभी मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स (manufacturing products) को प्रमोट करेगा और उसे आगे बढ़ाएगा.
  • यह योजना देश के बेरोजगार (Unemployed) युवाओं को रोजगार (Employment) का एक सुनहरा मौका प्रदान कराएगी.
  • इस योजना के जरिए रोजगार के नए साधन उपलब्ध होंगे, जिसका फायदा देश के युवा वर्ग को होगा.
  • PM Gati Shakti Yojna से मेड इन इंडिया (made in India) प्रोडक्ट्स को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जाएगा.
  • इसके अलावा छोटे, लघु और कुटीर उद्योगों को भी विशेष रूप से सहयोग मिलेगा.
  • यातायात के साधन को सुलभ बनाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेगा.
  • इस योजना के तहत 75 हफ्तों में 75 वंदे भारत ट्रेन (Vande Mataram Train) भारत के हर कोने को एक दूसरे से जोड़ेगी.
Next Story