राष्ट्रीय

Weather Update Today: पश्चिमी विक्षोभ से देश के कई राज्यों का बिगड़ेगा मौसम, बारिश का अलर्ट, बढ़ेगी ठंड, जानें मौसम का पूर्वानुमान

Weather Update Today: पश्चिमी विक्षोभ से देश के कई राज्यों का बिगड़ेगा मौसम, बारिश का अलर्ट, बढ़ेगी ठंड, जानें मौसम का पूर्वानुमान
x
Weather Update Today: बंगाल की खाड़ी में बन रहे पश्चिमी विक्षोभ से देश के कई राज्यों का बिगड़ेगा मौसम।

Weather Update Today: देश में मौसम का बदलाव लगातार देखा जा रहा है। इसी बीच जो जानकारी सामने आ रही है उसके तहत उत्तर-भारत के राज्यों में तापमान गिरने से जहा ठंड ने दस्तक दे दी है वहीं बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से लगे दक्षिण के राज्यों अभी भी बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग (Weather Department) ने देश के 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है।

पश्चिमी विक्षोभ से बारिश

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडू तट के पास बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बन रहा है। जिससे एक बार फिर देश के कई राज्यों में बारिश के आसार बन रहे हैं। 1 नवंबर के अंतराल में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर हल्की और मध्यम बारिश के आसार हैं।

जारी किया गया है येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के तहत 9 राज्यों में बारिश का अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है तो वहीं तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश एवं बिजली गिरने की संभावना भी जताई है, जबकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है।

देश के उकत पहाड़ी क्षेत्र में आगामी 7 दिनों तक बर्फबारी की संभावना है। जिससे उत्तर-भारत में तापमान गिरने से जोरदार ठंड की दस्तक होगी, यू कहा जाए कि नवंबर माह के सप्ताह में ठंड अपना असर दिखा सकती है।

Next Story