राष्ट्रीय

Weather Update : अगले हफ्ते तक गर्मी से राहत, भारत के इन क्षेत्रो में बारिश के आसार

Weather Update : वर्ष के इस समय गर्मी आम तौर पर अपने चरम पर होती है लेकिन इस साल मई का पहला सप्ताह कड़ाके की धूप से बच गया और अगले सप्ताह भी बचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कम से कम अगले एक सप्ताह तक देश के लगभग सभी हिस्सों से हीटवेव की स्थिति समाप्त हो जाएगी।

Weather Update : वर्ष के इस समय गर्मी आम तौर पर अपने चरम पर होती है लेकिन इस साल मई का पहला सप्ताह कड़ाके की धूप से बच गया और अगले सप्ताह भी बचने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार कम से कम अगले एक सप्ताह तक देश के लगभग सभी हिस्सों से हीटवेव की स्थिति समाप्त हो जाएगी।

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हलकी गर्म स्थिति देखी जा सकती है, लेकिन हीटवेव की स्थिति नहीं है। मई का महीना देश के कई हिस्सों में प्री-मानसून गतिविधियों का अनुभव कर रहा है। दक्षिण प्रायद्वीप ट्रफ के कारण सक्रिय प्री-मानसून देखा जा रहा है, हालांकि केरल और कर्नाटक में थोड़ा अधिक है। छत्तीसगढ़ के साथ महाराष्ट्र (विदर्भ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र) के सभी उपखंडों में आवधिक मौसम गतिविधि के कारण वर्षा अधिशेष है।

इन सभी मौसम गतिविधियों के अगले एक सप्ताह तक संबंधित क्षेत्रों में बने रहने की संभावना है। इन मौसम प्रणालियों और उनकी अतिव्यापी गतिविधि के संयुक्त प्रभाव के तहत, देश के अधिकांश हिस्सों में हीटवेव की स्थिति जारी नहीं रहेगी।

12 मई 2021 तक इन क्षेत्रो में बारिश के आसार

क्षिण-पश्चिम प्रायद्वीपीय भारत में गर्त/वायु के रुकने के कारण, हल्के से मध्यम गरज के साथ दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ वर्षा जारी रहने की संभावना है।

Next Story