राष्ट्रीय

VIDEO: उत्तराखंड में फिर मौसम बना आफत, धसी रेलवे पटरियां, मलबे में तब्दील हुए कई घर

VIDEO: उत्तराखंड में फिर मौसम बना आफत, धसी रेलवे पटरियां, मलबे में तब्दील हुए कई घर
x
उत्तराखंड (Uttarakhand) फिर एक बार प्राकृतिक आपदा के कारण जूझ रहा है। यहाँ भीषण बारिश के मची तबाही के कारण 25 से अधिक लोगो की जान जा चुकी है।

Uttarakhand Heavy Rain: राज्य में हो रही भारी बारिश के चलते यहां की स्थितियां बिगड़ती जा रही हैं। आफत की इस बारिश से जहां रेल सेवा को प्रभावित कर दिया है वही कई घर मलवे में तब्दील हो गए है। बताया जा रहा है कि अब तक 26 लोगो की मौत हो गई है। तो वही जमींदोज हुए घरों के मलबे में कई लोग दबें हुए है।

नैनीताल का टूटा संपर्क

उत्तराखंड में मौसम के चलते आई तबाही से नैनीताल का संपर्क बाकी राज्य से टूट गया है। यहां की कई सड़कें भूस्खलन के चलते ब्लॉक हो गई हैं। वहीं भारी बारिश के चलते नैनीताल जिले में काठगोदाम रेलवे स्टेशन को जोड़ने वाली रेलवे लाइन बह गई। जिसके बाद रेल यातायात पर प्रभाव पड़ा है तो वही आवागमन भी बंद हो गया है।

दो दिन में 26 मौत

राज्य में मौसमी कहर से दो दिन के अंदर 24 मौत हुई हैं, हांलाकि यह सख्या अभी बढ़ सकती है। बताया जा रहा है कि अभी भी लोग मलबे में न सिर्फ दबे हो सकते है बल्कि मौसम के कहर का शिकार भी बताए जा रहे है। राज्य के अंदर पिछले 24 घंटे में 200 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है। सोमवार को बारिश के चलते पौड़ी और चंपावत में 5 मौतें हुई थीं। इसमें नेपाल के तीन मजदूर भी शामिल थे। मंगलवार को अल्मोड़ा, नैनीताल और ऊधम सिंह नगर में 11 लोगों की जान गई है।

अर्मी के जवान कर रहे रेस्क्यू

उत्तराखंड के नैनीताल में पानी के तेज बहाव के बीच सुरक्षाबल के जवान रेस्क्यू कर रहे है। सैनिकों ने ह्यूमन चेन बनाकर एक दुकान से लोगों को बाहर निकाला। इसी तरह हल्द्वानी में गौला नदी पर बना पुल बारिश के चलते दरक गया। पुल के बीचोंबीच गड्‌ढा बन गया। पुल के एक छोर पर खड़े लोगों ने दूसरे छोर से आ रहे बाइक सवार को इशारा करके उसकी जान बचाई।

बांध के खोले गए गेट

लगातार हो रही बारिश से उत्तराखंड के बांध लबालब हो गए है। वहीं ऊधम सिंह नगर में नानक सागर बांध के सभी गेट खोल दिए गए। नैनीताल में नैनी झील के पास माल रोड और नंदा देवी मंदिर में पानी भर गया है, जबकि यहां एक होस्टल बिल्डिंग को काफी नुकसान पहुंचा है।

मौसम में फसें श्रद्धालु

मौसम के चलते केदारनाथ आदि की यात्रा करने पहुचे श्रद्धालु भी वहां फस गए है। स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स राज्य में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है। टीम ने बीती रात राज्य में अलग-अलग जगहों पर ऑपरेशन करके 50 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया। इनमें केदारनाथ मंदिर से लौट रहे श्रद्धालु भी शामिल है। टीम ने उत्तराखंड पुलिस के साथ मिलकर सोमवार को केदारनाथ से लौट रहे 22 श्रद्धालुओं को बचाया है।

सीएम ने किया हवाई दौरा

राज्य में आई आपदा का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हवाई दौरा किया है। उन्होने कहां कि इस आपदा से लोगो को बचाने के लिए सरकार हर संभव मदद पहुचाएगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story