राष्ट्रीय

IMD मौसम अलर्ट! एमपी समेत देश के इन 10 राज्यों का जल्द बदलने वाला है मौसम, फटाफट से जानें क्या है Weather Update?

Weather Forecast
x
Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 24 घंटे में मौसम परिवर्तन को लेकर चेतावनी जारी की है।

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 24 घंटे में मौसम परिवर्तन को लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो आने वाले समय में देश के 10 राज्यों में मौसम परिवर्तन दिखाई देगा।

यूपी के कुछ क्षेत्रों में जहां बारिस का पूर्वानुमान जताया गया है वहीं दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में भी बारिश की संभावना जताई गई है। पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात का सिलसिला जारी रहेगा। जबकि दक्षिण और पूर्वी राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 8 राज्यों के तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गई। जिसमें यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा राज्य प्रमुख रूप से शामिल है

मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी मौसम में बदलाव देखा गया है। कई राज्यों तो भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 15 फरवरी के बाद मध्य भारत में मौसम में एक बार फिर से बदलाव की संभावना जताई गई है।

दिल्ली में बूंदाबांदी तो जम्मू कश्मीर में भूस्खलन

मौसम विभाग ने दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। साथ ही आगामी दो सप्ताह तक मौसम के खुशनुमा रहने की उम्मीद विभाग ने जताई है। इसी प्रकार जम्मू कश्मीर के रामबन में भूस्खलन को लेकर चेतावनी जारी की गई है। बारिस के कारण कई जगह भूस्खलन हुए हैं। जिससे यातायात मार्ग भी बाधित हुआ है। कश्मीर को देश के अन्य हिस्से से जोड़ने वाला एक मात्र राजमार्ग पंथी भूस्खलन से बंद हो गया है। बर्फबारी और निचले हिस्से में बारिस की बात भी मौसम विभाग ने कही है।

उत्तराखंड, हिमांचल और पूर्वी राज्यों की स्थिति

उत्तराखंड हिमांचल में बारिश के साथ ही बर्फबारी का अनुमान जताया गया है। साथ ही अरूणांचल प्रदेश सहित सिक्किम, असम, मेघालय, मणिपुर में हल्की बारिस और हिमपात की संभावना जताई गई है।

पंजाब, राजस्थान, यूपी और बिहार

विभाग ने पंजाब में बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की है। आगामी तीन दिन तक प्रदेश के कई हिस्सों में ऐसे ही हालात रहेंगे। राजस्थान के जयपुर में 24 घंटे में मौसम का मिजाज बदलेगा। बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। यूपी के लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, बनारस, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद में लोगों को ठंड से राहत मिल गई है। आगामी दिनां में तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बिहार में पछुआ हवा की स्थिति मजबूत हो गई है। उत्तर बिहार में कोहरे का प्रभाव कम हो गया है। आगामी पांच दिनां में मौसम शुष्क रहेगा। पछुआ हवा के कारण तापमान में गिरावट होगी।

Next Story