राष्ट्रीय

Weather Forecast: फिर बदलने वाला है मौसम का मिजाज, जल्द आंधी पानी का रहेगा असर, तापमान में होगी गिरावट

Weather Forecast Latest Update
x
Weather Forecast in hindi: मौसम विभाग का कहना है कि एक बार फिर राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 मई के बाद मौसम बदल जाएगा।

इस वर्ष गर्मी मे मौसम का मिजाज पूरी तरह बिगड़ा हुआ चल रहा है। हालत यह है कि मई और जून के महीने में जब झुलसा देने वाली गर्मी पडनी चाहिए लोगों को ठंड का एहसास हो रहा है। पिछले दो-तीन दिनों से तापमान में वृद्धि देखी गई दिन के तापमान में वृद्धि होने के साथ लू का असर भी देखने को मिला है। लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि एक बार फिर राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि 13 मई के बाद मौसम बदल जाएगा।

क्या है मौसम का अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय हो जाने से मौसम काफी परिवर्तित होगा। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया है कि 13 मई को जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावटी में बारिश होने की संभावना है। 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। मौसम का हाल 14 मई को भी उक्त स्थानों पर बना रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि 15 और 16 मई को आधी एवं बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी तापमान में 3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

नहीं बढा राजस्थान का पारा

मौसम विभाग ने आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया है कि मार्च के महीने में 7 और अप्रैल के महीने में 5 पश्चिमी विक्षोभ आए हैं। वही मई के महीने में 2 विक्षोभ आ चुके हैं। मौसम के इस असर की वजह से राजस्थान में पडने वाली प्रचंड गर्मी बेलगाम नहीं हुई। अन्यथा पिछले वर्षों में प्रचंड गर्मी की वजह से बिजली की मांग और पानी की किल्लत का सामना लोगों को करना पड़ता था। लेकिन इस वर्ष यह स्थिति नहीं उत्पन्न हुई।

Next Story