राष्ट्रीय

Weather Alert! दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय, भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

Chances of hail and rain in Madhya Pradesh, winter will haunt more
x

सांकेतिक तस्वीर 

Weather Update: अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जाहिर की है।

नई दिल्ली। एक ओर जहां किसान अच्छी बारिश के इंतजार में रहते है। वहीं दूसरी ओर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से एक बार फिर किसनों की चिंता दूर होगी। मौसम विभाग ने अच्छी बारिश की सम्भावना जताई है। वही कहा गया है कि देश के दक्षिण, पश्चिम और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है।

अचानक और अत्याधिक बारिश होने से बाढ का खतरा मंडराने लगता है। लेकिन देश का मौसम विभाग समय पर बारिश की जानकारी देकर लोगों के आगाह भी करता है।

यहां होगी सर्वाधिक बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की माने तो पता चलता कि अगले तीन दिनों के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग लोगों के सतर्क कर रहा है।

साथ ही बताया गया है कि निम्न दबाव क्षेत्र बनने से पांच से सात सितंबर के बीच दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में भारी से भी ज्यादा बारिश हो सकती है।

उत्तर मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण और गुजरात के क्षेत्र में सात-नौ सितंबर के बीच बारिश की सम्भावना जताई गई है।

बात अगर मध्य प्रदेश की करें तो पता चलता है कि मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में 5 सितम्बर से बारिश शुरू हो गई है। मौसम के दबाव को देखते हुए प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तेज या फिर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं कई जिलों में भारी बारिश की सम्भावना जताई गई है।

Next Story