राष्ट्रीय

Weather Forecast: हिमाचल, उत्तराखंड, UP समेत 7 राज्यों में 24 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें अपने राज्य का हाल

Heavy Rainfall Alert India
x
Heavy Rainfall Alert India: भारी बारिश, भूस्खलन से तबाही झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

Heavy Rainfall Alert India: भारी बारिश, भूस्खलन से तबाही झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका जताई है। विभाग ने इन सात राज्यों के लिए 21 से 24 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orang Alert) भी जारी किया है।

बता दें की मौसम विभाग ने हिमाचल और उत्तराखंड में 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी वर्षा का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही कहा है कि इस दौरान प्रभावित इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके अलावा आंधी-तूफान और विजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। इन दोनों राज्यों में पिछले कुछ हफ्तों में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते भारी तबाही हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हिमाचल और उत्तराखंड राज्यों में 250 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और करोड़ों रुपये की संपत्ति का नुकसान भी हुआ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 22 और 23 अगस्त को 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी बारिश का अनुमान।

पूर्वी यूपी में 21 से 24 अगस्त तक जोरदार बारिश हो सकती है। वेदर डिपार्टमेंट ने राजस्थान के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर व मिजोरम में भी अगले तीन दिनों तक जोरदार बारिश का अनुमान जताया है।

Next Story