राष्ट्रीय

PM KISAN: जल्दी ही खत्म होगा किसानो का इंतजार, आने वाली है किसानों के खाते में 'पीएम सम्मान निधि' की 11वीं किस्त

PM Kisan e KYC Last Date News
x
पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसान इंतजार में हैं। क्योकि आने वाले सम्मान निधि की किस्त का महीना शुरू हो गया है।

Pm kisan samman nidhi 11 kist kab aayegi: पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए किसान इंतजार में हैं। क्योकि आने वाले सम्मान निधि की किस्त का महीना शुरू हो गया है। अप्रैल से जुलाई के बीच की यह किस्त जारी होती है। ऐसे में किसानो का इंतजार करना भी बनता है। एक हिसाब से अगर अ्रपैल महीने में किसानों को सम्मान निधि की किस्त मिल जाती है तो वह अपने किसानी के काम में उस पैसे को लगा सकते हैं।

किसानो की होती है मदद

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के रूप में किसानो को देश की सरकार वर्ष भर में 6 हजार रूपये देती है। यह 6 हजार रूपये एक मुस्त नही दिया जाता। इसके लिए सरकार द्वारा निश्चित किया गया है कि हर 4 महीने में 2 हजार रूपये की किस्त डाली जायेगी। अब तक सरकार ने योजना शुरू होने के बाद 10 किस्तों का भुगतान कर दिया है। अब 11वीं किस्त की बारी है। जिसके लिए किसान इंतजार कर रहे हैं।

इस महीने कभी हो सकते हैं पैसे ट्रांस्फर

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार मई माह के शुरूआत के दिनों में कभी भी सम्मान निधि के पैसे किसानों के खाते में ट्रांस्फर किये जा सकते हैं। यह जानकारी सोशल मीडिया में भी तेजी के साथ वायरल हो रहा है। ऐसे में किस्त का इंतजार कर रहे किसानों में उत्सुक्ता बढ़ी हुई है।

कब-कब जारी होती है किस्त

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरूआत दिसम्बर 2018 में की गई। किसानों के खाते में 6 हजार रूपये देने के लिए 4-4 माह की 3 क्र्रिस्त बनाई गई है। जिसमें पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त अगस्त से नवम्बर के बीच तो वहीं तीसरी और वर्ष की आखिरी किस्त दिसम्बर से मार्च के बीच किसानों के खाते में डाली जाती है।

बताया गया है कि अगर किसी किसान के प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं प्राप्त होती है तो वह टोल फ्री नम्बर पर काल कर सकते हैं। यह टोल फ्री नम्बर है 18001155266 है। वहीं 155261 हेल्पलाइन पर भी जानकारी ली जा सकती है।

Next Story