राष्ट्रीय

Vidhwa Pension Big Details: विधवा पेंशन के लिए सरकारी दफ्तर का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, इस तरह करें घर बैठे आवेदन

Sanjay Patel
19 Sep 2023 4:20 PM GMT
Vidhwa Pension Big Details: विधवा पेंशन के लिए सरकारी दफ्तर का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर, इस तरह करें घर बैठे आवेदन
x
Vidhwa Pension Yojana In UP: प्रदेश में असहाय महिलाओं के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजनाओं के माध्यम से ऐसी महिलाओं को राशि प्रदान की जाती है जिससे वह सशक्त व आत्मनिर्भर बन सकें।

प्रदेश में असहाय महिलाओं के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजनाओं के माध्यम से ऐसी महिलाओं को राशि प्रदान की जाती है जिससे वह सशक्त व आत्मनिर्भर बन सकें। ऐसे में किसी के सामने उनको हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा। इसी तरह की एक योजना का नाम है विधवा पेंशन योजना। इस योजना का लाभ पाने के लिए कार्यालयों का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

साल भर में मिलती है 6 हजार की राशि

यूपी की योगी सरकार गरीबों के लिए कई आर्थिक योजनाएं संचालित कर रही है। इसी तरह की एक स्कीम विधवा पेंशन योजना है। जिसके तहत विधवा महिलाओं को हर महीने राशि प्रदान की जाती है। उन्हें वर्ष भर में 6 हजार रुपए प्रदान किए जाते हैं। यानी कि 500 रुपए प्रति महीने की आर्थिक मदद सरकार द्वारा मुहैया कराई जाती है। इसका उद्देश्य असहाय महिलाओं को सशक्त बनाना है जिससे उनको अपने खर्चों के लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की आवश्यकता महसूस न हो सके।

विधवा पेंशन योजना की पात्रता

विधवा पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक को प्रदेश का स्थानीय निवासी होना चाहिए। इसके साथ ही उसके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। आवेदक बीपीएल कार्डधारक हो इसके साथ ही वह अन्य किसी पेंशन का लाभ न उठा रही हो। इस योजना की खास बात यह है कि इसके लिए 18 वर्ष की विधवा भी पात्रता की श्रेणी में आती हैं।

विधवा पेंशन योजना के दस्तावेज

विधवा पेंशन योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास यह दस्तावेज होने अनिवार्य हैं। जिसमें उसका आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र और बैंक डिटेल जैसे दस्तावेज शामिल हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले यूपी सरकार के एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/HindiPages/index_h.aspx पर जाएं। यहां आपको निराश्रित महिला पेंशन का विकल्प मिलेगा। जहां आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा जिसको भरने के बाद समस्त दस्तावेज अपलोड करें। अंत में कैप्चा कोड भरने के बाद आवेदन सबमिट कर दें। अब आपका आवेदन जमा हो जाएगा, इसकी फोटोकॉपी अवश्य ले लें।

Next Story