राष्ट्रीय

Video: भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश करने वाले चीनी सैनिकों की पिटाई, साजिश कारगिल जैसी थी, भारत को मिला US का सपोर्ट

x

भारतीय क्षेत्र में चीनी पीएलए के प्रवेश के प्रयासों को विफल करते हुए भारतीय बलों का वीडियो

वीडियो में दिख रहा है कि चीन के सैनिक टेम्परेरी वाल पर लगी तारबंदी को तोड़कर भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहें हैं. लेकिन इंडियन आर्मी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया.

अरुणाचल में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच झड़प का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो में दिख रहा है कि चीन के सैनिक टेम्परेरी वाल पर लगी तारबंदी को तोड़कर भारत की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहें हैं. लेकिन इंडियन आर्मी ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया. सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह 9 दिसंबर को तवांग में हुई भारतीय-चीनी सैनिकों की भिड़ंत का है. हालांकि, अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है.

यूएस ने भारत का समर्थन किया, कहा - चीन उकसाता है

इधर, चीन की हरकत पर यूएस ने भारत का समर्थन किया है. अमेरिकी रक्षा मंत्रालय (US Department of Defense) पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी पैट राइडर ने तवांग पर कहा- चीन उकसावे की कार्रवाई करता है. अमेरिका ने देखा कि चीन LAC के आस-पास सेना जुटा रहा है और मिलिट्री इंफ्रास्ट्रचर बना रहा है. हम स्थिति को नियंत्रित करने के लिए भारत के प्रयासों का पूरा समर्थन करेंगे. हम अपने मित्र देशों की सुरक्षा निश्चित करते रहेंगे.

सीमा पर मुस्तैद भारतीय सैनिकों ने चीन की सेना का जमकर मुकाबला किया, लाठी डंडे से लैस चीनी सैनिक भारतीय सीमा पार करने की कोशिश में थें. लेकिन भारतीय सेना ने इनकी जमकर धुनाई करते हुए, वापस खदेड़ दिया.

बता दें, 300 से अधिक चीनी सैनिक 17 हजार फ़ीट की ऊँची छोटी पर कब्जा करने की फिराक में थे, यह ठीक वैसा ही है, जैसे 1999 में कारगिल में पाकिस्तानी सेना ने किया था. लेकिन चीनी सैनिकों के मंसूबों को इंडियन आर्मी ने पहले ही भांप लिया था और सीमा और अपनी पोस्ट में सेना की मुस्तैदी बढ़ा दी थी और चीन के इरादों को नाकाम कर दिया.

सबसे पहले जानिए 2 मिनट 20 सेकेंड का वीडियो क्या है

2 मिनट 20 सेकेंड के इस वीडियो में भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों का जमकर मुकाबला कर रहे हैं. चीनी सैनिकों के हाथ में डंडे, कंटीली लाठियां दिख रही हैं. कंधों पर आधुनिक राइफलें टंगी हैं. वे अपने साथ वीडियोग्राफी के लिए ड्रोन भी लेकर आए थे.

इसके अलावा इलेक्ट्रिक बैटन से लैस थे। तो भारतीय सैनिक भी कंटीले डंडे लेकर खड़े थे. जैसे उन्होंने तार तोड़कर घुसने की कोशिश की भारतीय सैनिक टूट पड़े. चीनी सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया.

इस बार हम तैयार थे, सीधा निर्देश है- कोई घुसे तो बलपूर्वक रोको

  • भारतीय सैनिकों को भी चीनी सैनिकों की हरकतों का अंदेशा हो गया था और वो भी ऐसे ही हथियारों से उनका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पहले से तैयार बैठे थे. जब दोनों सेनाओं का आमना-सामना हुआ तो भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों को जमकर पीटा. इसके बाद डरे चीनी उल्टे पांव वहां से भागे. झड़प में चीन के कई सैनिकों की हडि्डयां टूटी थीं. भारत के 6 जवान घायल हुए.
  • 9 दिसंबर की झड़प के बाद अब यहां सामान्य गश्त बहाल हो चुकी है. हालांकि, सेना पूरे सेक्टर में हाई अलर्ट पर है. सैनिकों को निर्देश है कि चीनी सेना को किसी भी विवादित इलाके में घुसने से बलपूर्वक रोक दिया जाए.
Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story