राष्ट्रीय

उपराष्ट्रपति चुनाव आज: NDA के जगदीप धनखड़ की जीत पक्की, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को कम वोट मिल रहे

उपराष्ट्रपति चुनाव आज: NDA के जगदीप धनखड़ की जीत पक्की, विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को कम वोट मिल रहे
x
Vice President Election Today: NDA के उम्मीदवार Jagdeep Dhankhar को सिर्फ BJP के वोट ही काफी हैं, विपक्ष की कैंडिडेट Margaret Alva को खुद अपनी पार्टी के वोट नहीं मिल रहे

उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग: भारत के उपराष्ट्रपति चुनाव को वोटिंग शनिवार को आयोजित की गई, आज ही वोट काउंट होंगे और आज ही के दिन उपराष्ट्रपति चुनाव का परिणाम जारी होगा। हालांकि वाइस प्रेसिडेंट ऑफ़ इंडिया का चुनाव सिर्फ एक औपचारिकता बन कर रह गया है क्योंकि NDA के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) की जीत पक्की है उन्हें भारत का उपराष्ट्रपति बनाने के लिए बीजेपी के ही वोट काफी हैं, जबकि विपक्षी दल की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) को उनकी ही पार्टी के पूरे वोट मिलना मुश्किल हो गया है.

उपराष्ट्रपति चुनाव के परिणाम: भारत के वाइस प्रेसिडेंट का चुनाव होने के साथ ही वोटों की गणना शुरू हो जाएगी और आज ही यानी 6 अगस्त हो ही परिणाम जारी हो जाएंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव में किसे कितने वोट मिले

लोकसभा में टोटल 543 MP हैं और राजयसभा में 237 राज्य सभा सांसद हैं, मतलब निर्वाचन में कुल 780 सांसद शामिल हैं. लेकिन TMC के 36 सांसदों ने इस चुआव से दूरी बना ली है इस लिए उपराष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ 744 सांसद ही भाग ले रहे हैं. अगर सभी सांसद वोट करते हैं तो बहुमत का आंकड़ा 372 होगा

जगदीप धनखड़ को कितने वोट मिले

Jagdeep Dhankhar Vote Count: उपराष्ट्रपति बनने के लिए जगदीप धनखड़ को सिर्फ 372 वोटों का आंकड़ा क्रॉस करना होगा, जबकि सिर्फ BJP के पास ही 394 सांसद हैं जहां से क्रॉस वोटिंग की कोई सम्भावना ही नहीं है. वैसे NDA के पास टोटल 441 सांसद हैं वहीं 5 मनोनीत का भी सपोर्ट है. इसी लिए जगदीप धनखड़ के पास पहले से ही 446 वोट हैं. ऐसे में धनखड़ का भारत का उपराष्ट्रपति बनना 100% तय है। NDA के अलावा भी धनखड़ को BJD, YSRC, BSP, TDP, अकाली दल और शिंदे गुट का भी समर्थन हासिल है। इनके 81 सांसद हैं।

मार्गरेट अल्वा को कितने वोट मिले

Margaret Alva Vote Count: UPA की कैंडिडेट मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति चुनाव में बुरी तरह हार मिलने वाली है, उनके पास कांग्रेस, DMK, RJD, NCP और सपा के वोट हैं जिनके सांसदों की संख्या सिर्फ 139 मात्र है. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा, TRS और आम आदमी के भी मार्गरेट अल्वा को वोट देने की बात कही है तो 29 सांसद और गिने जा सकते हैं. वहीं उद्धव वाली शिवसेना के बचे कूचे 9 सांसद भी मार्गरेट अल्वा को को समर्थन दे सकते हैं.

Next Story