राष्ट्रीय

Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी दरबार में 2 वर्ष बाद हो रहा है नवरात्रि उत्सव, भारत के संस्कृति की बिखरेगी छठा, ऐसे होंगे आयोजन

Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी दरबार में 2 वर्ष बाद हो रहा है नवरात्रि उत्सव, भारत के संस्कृति की बिखरेगी छठा, ऐसे होंगे आयोजन
x

वैष्णो देवी टेम्पल कटरा, जम्मू-कश्मीर 

Vaishno Devi Temple: जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णोदेवी के दरबार में होने जा रहा भव्य आयोजन।

Jammu-Kashmir Vaishno Devi Temple: पहाड़ों वाली माता वैष्णो देवी (Vaishno Devi) के दरबार में इस वर्ष नवरात्रि महोत्सव (Navratri Mahotsav) की छठा देखते ही बनेगी। 2 वर्ष बाद यह अवसर आ रहा है जब माता के यहां भव्य उत्सव मनाए जाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां पहुंचने वाले लाखों भक्तों को कई तरह के आयोजन देखने को मिलेंगे तो वहीं मां की भव्य आरती के साथ भारतीय संस्कृति की झलक भी देखने को मिलेगी।

आश्रम ग्राउंड से होगा शुभारंभ

26 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्रि पर्व का उद्घाटन समारोह कटरा के योग आश्रम ग्राउंड (Katra Yog Ground Ashram) में होगा। इसके बाद शोभा यात्रा और भव्य कार्यक्रम होंगे। इसमें जम्मू-कश्मीर सहित पूरे भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक दिखाई जाएगी।

देशी-विदेशी फूलों से सजा पूरा क्षेत्र

श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए गुफा और मंदिर को 100 तरह के देशी-विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है। कटरा से भवन तक 12 किमी के रास्ते से गुजरने वाले श्रद्धालुओं को इस बार की सजावट की छठा आकर्षित करेगी। भवन क्षेत्र में साज-सज्जा के लिए कई टन ताजे और कृत्रिम फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

लाखों की संख्या में पहुंचेंगे भक्त

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि नवरात्रि के दौरान आम दिनों के मुकाबले दोगुने यानी 35 से 40 हजार श्रद्धालु आएंगे। इस तरह नौ दिन में 3 लाख से अधिक श्रद्धालु दर्शन करेंगे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी कार्ड्स ट्रैकिंग सिस्टम शुरू किया है। इससे एक स्थान पर भीड़ बढ़ने पर श्रद्धालुओं को पहले ही रोक लिया जाएगा।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

भक्तों को सुविधा देने के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। यात्रा मार्ग पर हर 50 मीटर की दूरी पर स्कैनर लगाए गए हैं। इससे श्रद्धालु की रियल टाइम लोकेशन मिलेगी। पौनी और पिट्ठू किराए पर लेने के लिए प्रीपेड सिस्टम शुरू किया गया है। इससे कोई भी अधिक शुल्क नहीं वसूल पाएगा। 13 किमी लंबे सर्पिलाकार रास्ते पर कई सेल्फी पॉइंट बनाए गए हैं।

यात्रियों को भूस्खलन से बचाव के लिए कदम उठाए गए है और यात्रा मार्ग पर जाल लगाए गए है। तो वहीं इस बार श्रद्धालुओं के उपवास को ध्यान में रखते हुए 12 व्यंजन की व्यवस्था बनाई गई और प्रसाद काउंटर भी बढ़ाए गए है। दिव्यांग श्रद्धालुओं को निःशुल्क घोड़ा और बैटरी कार सेवा उपलब्ध कराई जाएगी।

होंगे ये आयोजन

इस वर्ष प्रभात फेरी, 'माता की कहानी' पाठ, भक्ति गीत स्पर्धा और दंगल समेत कई कार्यक्रम किए जाने की तैयारी है। पर्यटन विभाग गरबा नाइट भी कराएगा। कटरा में रोज शाम 6 से रात 8 बजे तक रामलीला का आयोजन होगा। विशेष भजन संध्या का भी आयोजन होगा। इसमें श्राइन बोर्ड ने शान, मोहित चौहान, कविता पौडवाल, लखविंदर सिंह, तुलसी कुमार, सिद्धार्थ मोहन, मनहर उधास, विपिन अनेजा, ऋचा शर्मा, सायली कांबले को आमंत्रित किया है।

Next Story