राष्ट्रीय

राजस्थान पुलिस में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें

Sanjay Patel
2 Dec 2022 7:19 AM GMT
राजस्थान पुलिस में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी योग्यता व आयु सीमा जान लें
x
पांचवीं कक्षा पास बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी में जाने का सपना पूरा कर सकते हैं। राजस्थान पुलिस विभाग ने वैकेंसी निकाली है। स्वान दल में ग्रेड-4 पर निकली वैकेंसी के तहत केनेल बॉय के पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

पांचवीं कक्षा पास बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी में जाने का सपना पूरा कर सकते हैं। राजस्थान में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका है। राजस्थान पुलिस विभाग ने वैकेंसी निकाली है। स्वान दल में ग्रेड-4 पर निकली वैकेंसी के तहत केनेल बॉय के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए कुल आठ पद बताए गए हैं। जिसमें से 7 में पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जबकि एक पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं। आठ पदों में से 6 अनारक्षित हैं। जिनमें राजस्थान के बाहर के उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान पुलिस वैकेंसी के लिए योग्यता व आयु सीमा

राजस्थान पुलिस के स्वान दल में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। जिसके लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही देवनागरी लिपि में हिंदी का व्यवहारिक ज्ञान होना चाहिए। वहीं केनल की साफ-सफाई और देखभाल का भी अनुभव होना अनिवार्य किया गया है। अभ्यर्थियों की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के तहत छूट भी प्रदान की जाएगी। जबकि अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों को सामान्य वर्ग के अंतर्गत अप्लाई करना होगा।

राजस्थान पुलिस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया

उपरोक्त वैकेंसी में आवेदन करने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जिसकी अंतिम तिथि 10 दिसम्बर निर्धारित की गई है। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहां लिंक के माध्यम से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन फॉर्म अधिसूचना में ही दिया गया है। हालांकि उम्मीदवार राजस्थान सरकार के एसएसओ पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान अभ्यर्थियों को 80 रुपए शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

Next Story