राष्ट्रीय

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
8 Dec 2022 8:09 AM GMT
बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली वैकेंसी, अभ्यर्थी पद व योग्यता जान लें
x
बैंक में नौकरी पाने का सपना अब आप साकार कर सकते हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में राजस्थान समेत देश भर में विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है।

बैंक में नौकरी पाने का सपना अब आप साकार कर सकते हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र में राजस्थान समेत देश भर में विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 दिसम्बर निर्धारित की गई है। 45 वर्ष तक के अभ्यर्थी बैंक ऑफ महाराष्ट्र में निकली वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के रिक्त पद

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में कुल 551 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। जिसमें एजीएम बोर्ड सेक्रेटरी एण्ड कॉर्पोरेट गवर्नेंस, एजीएम डिजिटल बैंकिंग, एजीएम मैनेजमेंट इंफर्मेशन सिस्टम के पदो ंके लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित की गई है। जबकि चीफ मैनेजर मैनेजमेंट इंफर्मेशन सिस्टम, चीफ मैनेजर मार्केट इकोनॉमिक एनालिस्ट, चीफ मैनेजर डिजिटल बैंकिंग, चीफ मैनेजर इन्फर्मेशन सिस्टम ऑडिट, चीफ मैनेजर सिक्योरिटी ऑफिसर, चीफ मैनेजर क्रेडिट, चीफ मैनेजन डिजास्टर मैनेजमेंट और चीफ मैनेजर पीआर एण्ड कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है। वहीं जर्नलिस्ट ऑफिसर की 25 से 38 वर्ष और फॉरेस्ट ट्रेजरी ऑफिसर के लिए न्यूनतम आयु सीमा 26 वर्ष होनी चाहिए जबकि अधिकतम आयु सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र वैकेंसी के लिए योग्यता

बैंक ऑफ महाराष्ट्र वैकेंसी में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास यह योग्यता होनी चाहिए। जिसमें एजीएम-बोर्ड सेक्रेटरी कॉपोर्रेट गवर्नेंस पद के लिए आईसीएसआई से सीएस परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके साथ ही 12 वर्ष अनुभव भी अनिवार्य किया गया है। वहीं एजीएम डिजिटल बैंकिंग और मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम/चीफ मैनेजर मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम के लिए अभ्यर्थी को आईटी में बैचलर या मास्टर्स की डिग्री कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके साथ ही बैंकिंग या फाइनेंशियल सर्विस में काम करने का 12 वर्ष का अनुभव भी होना अनिवार्य किया गया है। जबकि चीफ मैनेजर, मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम पद के लिए 10 वर्ष का अनुभव होना आवश्यक है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया

उपरोक्त पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसमें होम पेज पर कॅरियर टैब पर क्लिक करें। इसके बाद रिक्रूटमेंट प्रोसेस पर जाएं। करंट ओपनिंग पर क्लिक कर आवेदन पत्र भरने के साथ ही फीस जमा करें। तत्पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें। आवेदन शुल्क के रूप में जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 1180 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और दिव्यंाग अभ्यर्थियों को 118 रुपए फीस देय होगी।

Next Story