राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश: दरगाह में खुदाई हुई तो निकली हनुमान जी और शनिदेव की मूर्तियां, लोगों ने वहीं पूजा की

उत्तर प्रदेश: दरगाह में खुदाई हुई तो निकली हनुमान जी और शनिदेव की मूर्तियां, लोगों ने वहीं पूजा की
x
Uttar Pradesh: यूपी के एटा जिले की जलेसर में छोटे मियां-बड़े मियां की दरगाह में जब खुदाई हुई तो शनिदेव और हनुमान जी की कई मूर्तियां निकलीं

Uttar Pradesh: एटा जिले के जलेसर में मौजूद छोटे मियां-बड़े मियां की दरगाह में जब खुदाई का काम शुरू हुआ तो वहां मौजूद लोग दंग रह गए. दरगाह में खुदाई के दौरान हनुमान जी और शनिदेव की कई मूर्तियां निकली। इसकी जानकारी जब प्रशासन को पड़ी तो पुरातत्व विभाग को इसकी सुचना दी गई. खोदाई का काम रोक दिया गया और और दरगाह की परिसर से निकली मूर्तियों की पूजा-अर्चना शुरू कर दी.

दरगाह को मंदिर तोड़कर बनाया गया था

जलेसर क़स्बा के हसायन मार्ग में मौजूद छोटे मियां-बड़े मियां की दरगाह 6 बीघा जमीन में फैली हुई है. एक कोने में छोटे मियां-बड़े मियां की मजार है. और 40 फ़ीट लम्बा रेस्टरूम है. रेस्टरूम के पास पुलिस चौकी का निर्माण हो रहा था, जिसके लिए खुदाई का काम चल रहा था. करीब 4 फ़ीट की खुदाई होने के बाद मिट्ठी से सनी काले रंग की दो फ़ीट ऊंची शनिदेव और डेढ़ फ़ीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति मिली। इसके बाद पूरे इलाके में ये जानकारी फ़ैल गई. लोगों को पता चल गया कि छोटे मियां-बड़े मियां की दरगाह भी हिन्दू मंदिर को तोड़कर की बनाई गई थी.

धारा 144 लागू हो गई

जब लोगों को दरगाह से हिन्दू देवताओं की प्रतिमा मिलने की खबर मिली, तो लोग यहां दर्शन के लिए पहुंचने लगे. जितने लोग पहुंच गए उन्होंने मूर्तियों को नहलाकर उनकी पूजा-अर्चना की. प्रशासन ने उन मूर्तियों को वहीं दरगाह के रेस्टरूम में रखवा दिया। शांति व्यवस्था के लिए पुलिस फ़ोर्स तैनात कर दी गई और इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई.

मूर्तियां कितनी पुरानी है

जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल का कहना है कि दरगाह से निकली देवताओं की प्रतिमाएं कितनी पुरानी है इसकी जानकरी अभी नहीं है. लेकिन मंगलवार को पुरातत्व विभाग इसकी टेस्टिंग करेगा



Next Story