राष्ट्रीय

UPSC CSE Topper गरिमा लोहिया की कहानी जो बिना कोचिंग गए यूपीएससी सेकंड टॉपर बन गईं

UPSC CSE Topper गरिमा लोहिया की कहानी  जो बिना कोचिंग गए यूपीएससी सेकंड टॉपर बन गईं
x
UPSC CSE Topper Garima Lohia's story: गरिमा लोहिया ने कहा- जब मैं पढाई करती थी तो मेरी मां रातभर जागती थी

Garima Lohia's Story: UPSC CSE 2022 का रिजल्ट जारी हो गया. बिहार के बक्सर की रहने वाली गरिमा लोहिया (Garima Lohia) ने सिविल सर्विसेस एग्जाम में सेकंड टॉप किया। हैरान करने वाली बात ये है कि UPSC CSE जिसे भारत की सबसे बड़ी और सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है उसमे 2nd रैंक लाने वाली गरिमा ने कभी तैयारी के लिए कोई भी कोचिंग ज्वाइन नहीं की. उन्होंने घर में रहकर, अपना काम करते हुए पढाई की और सफलता उनके हाथ लगी

गरिमा लोहिया की कहानी

गरिमा बिहार के बक्सर से नाता रखती हैं. उन्होंने बक्सर वुड स्टॉक स्कूल से पढाई की और फिर DU किरोड़ीमल कॉलेज से ग्रेजुएशन किया। सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन 2015 में गरिमा के पिता का निधन हो गया. इन तमाम मुसीबतों का सामना करने का बाद भी गरिमा ने अपनी पढाई जारी रखी, उनकी माँ ने गरिमा को खूब मोटिवेट किया। ग्रैजुएशन पूरा करने के बाद से ही गरिमा ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी. गरिमा घर में रहकर दिन में काम करतीं और रातभर पढाई। गरिमा लोहिया कहती हैं कि जब वो रात को पढाई करती थीं तब उनकी मां पूरी रात जागती रहती थीं.

गरिमा कहती हैं -“मुझे गर्व है कि बक्सर जैसे शहर में रहकर मैंने ये सपना देखा. और आज मेरा ये सपना पूरा हुआ. 2020 से मैंने घर पर रहकर UPSC की तैयारी शुरू की थी. घर पर ही बुक्स और ऑनलाइन रिसोर्स से पढ़ाई की. कभी घर पर पढ़ाई करने में कोई दिक्कत होती थी तो इंटरनेट के जमाने में सब कुछ ऑनलाइन मिल जाता था. मेरा जब मन किया तब मैंने 8-10 घंटे पढ़ाई की लेकिन जब मन नहीं होता तो 2-3 घंटे ही पढ़ाई की है."

गौरतलब है कि UPSC CSE 2022 में कुल 933 कैंडिडेट्स को चुना गया है. इनमें 613 पुरुष और 320 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं. UPSC की तरफ से जारी की गई लिस्ट में टॉप 4 स्थान लड़कियों ने हासिल किए हैं. बिहार की ही रहने वाली इशिता किशोर ने परीक्षा में टॉप किया है. वो परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा में रहती हैं. हैदराबाद की उमा हरथी ने तीसरी रैंक हासिल की है.


Next Story