pak_ind_trade.jpg

जब तक भारत 2019 J&K की विशेष स्थिति के अपने निर्णय को रद्द नहीं करता, तब तक IND-PAK संबंधों का कोई सामान्यीकरण नहीं होगा: Pak Minister Qureshi

RewaRiyasat.Com
Ankit Neelam Dubey
03 Apr 2021

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि PM Imraan Khan ने फैसला किया कि भारत देश से कपास और चीनी आयात करने पर अपने मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्यों के साथ विचार-विमर्श के बाद पाकिस्तान मौजूदा परिस्थितियों में भारत के साथ किसी भी व्यापार को आगे नहीं बढ़ा सकता।

डॉन अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि प्रधान मंत्री ने शुक्रवार को परामर्श के बाद वाणिज्य और उनकी आर्थिक टीम को निर्देश दिया कि आवश्यक वस्तुओं के आयात के वैकल्पिक सस्ते स्रोतों का पता लगाकर संबंधित क्षेत्रों, मूल्यवर्धित, परिधान और चीनी की सुविधा के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं।


घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भारत से कपास, सूती धागे और चीनी के आयात की अनुमति के लिए ECC ने एक प्रस्ताव पेश किया था।

भारत से चीनी, कपास और सूती धागे के आयात की अनुमति देने के लिए ECC के फैसले के संबंध में, खान ने शुक्रवार को अपने मंत्रिमंडल के प्रमुख सदस्यों के साथ विचार-विमर्श किया और फैसला किया कि पाकिस्तान मौजूदा परिस्थितियों में भारत के साथ किसी भी व्यापार के साथ आगे नहीं बढ़ सकता है। 
प्रधान मंत्री खान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने गुरुवार को भारत से कपास आयात करने के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति के प्रस्ताव को खारिज कर दिया, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि जब तक नई दिल्ली 2019 जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति के अपने फैसले को रद्द नहीं करती, तब तक संबंधों का कोई सामान्यीकरण नहीं हो सकता।

भारत ने कहा है कि वह आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त वातावरण में पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता है। भारत ने पाकिस्तान से यह भी कहा है कि वार्ता और आतंक एक साथ नहीं चल सकते और इस्लामाबाद को भारत पर विभिन्न हमलों को शुरू करने के लिए जिम्मेदार आतंकवादी समूहों के खिलाफ प्रदर्शनकारी कदम उठाने के लिए कहा।
मई 2020 में, पाकिस्तान ने COVID-19 महामारी के बीच भारत से दवाओं के आयात पर प्रतिबंध हटा दिया था।
अगस्त 2019 में, भारतीय संसद में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन विधेयक को मंजूरी देने के बाद, जिसमे जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द कर दिया, दोनों देशों के बीच और तनाव पैदा हो गया, जिसमें पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को downgrade करते हुए, अपने हवाई क्षेत्र को भारत के लिए बंद कर दिया, और भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार स्थगित कर दिया था।

 

Best Sellers in Sports, Fitness & Outdoors

SIGN UP FOR A NEWSLETTER