राष्ट्रीय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Performance Grading Index 2019-20 जारी करने को मंजूरी दी

Ankit Neelam Dubey
6 Jun 2021 3:30 PM GMT
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Performance Grading Index 2019-20 जारी करने को मंजूरी दी
x
Union Education Minister approves release of Performance Grading Index 2019-20 for States and Union Territories | केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Performance Grading Index (PGI) 2019-20 को मंजूरी दे दी, जिसे स्कूली शिक्षा में बदलाव लाने के लिए 70 मापदंडों के एक सेट के साथ पेश

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए Performance Grading Index (PGI) 2019-20 को मंजूरी दे दी, जिसे स्कूली शिक्षा में बदलाव लाने के लिए 70 मापदंडों के एक सेट के साथ पेश किया गया था।
राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए PGI पहली बार 2019 में वर्ष 2017-18 के संदर्भ में प्रकाशित किया गया था। PGI: 2019-20 के लिए राज्य/केंद्र शासित प्रदेश इस श्रृंखला का तीसरा प्रकाशन है।

राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त ग्रेड की सूची :

ग्रेड

राज्य

ग्रेड I++

पंजाब, चंडीगढ़, तमिलनाडु, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और केरल

ग्रेड I+

गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र, एनसीटी-दिल्ली, पुदुचेरी, राजस्थान, दादर और नगर हवेली

ग्रेड I

आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और दमन व दीव

ग्रेड II

गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, लक्ष्यद्वीप, मणिपुर, सिक्किम, तेलंगाना, जम्मू और कश्मीर

ग्रेड III

असम, बिहार, मध्य प्रदेश और मिजोरम

ग्रेड IV

अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड

ग्रेड V

मेघालय

ग्रेड VI

-

ग्रेड VII

लदाख

राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त स्कोर :
pgi_index

अधिकांश राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने पिछले वर्षों की तुलना में PGI 2019-20 में अपने ग्रेड में सुधार किया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पुडुचेरी, पंजाब और तमिलनाडु ने समग्र पीजीआई स्कोर में 10% यानी 100 या अधिक अंकों का सुधार किया है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पंजाब ने PGI डोमेन: एक्सेस में 10% (8 अंक) या उससे अधिक का सुधार दिखाया है।

13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने PGI डोमेन: इन्फ्रास्ट्रक्चर और सुविधाएं में 10% (15 अंक) या उससे अधिक का सुधार दिखाया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और ओडिशा ने 20% या उससे अधिक सुधार दिखाया है।

अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और ओडिशा ने PGI डोमेन: इक्विटी में 10% से अधिक सुधार दिखाया है।उन्नीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने PGI डोमेन: शासन प्रक्रिया में 10% (36 अंक) या उससे अधिक का सुधार दिखाया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में कम से कम 20% (72 अंक या अधिक) सुधार हुआ है।

Next Story